Hindi diwas speech: हर साल 14 सितंबर हिंदी दिवस (hindi diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे की भी खास वजह है. हिंदी दिसव को मनाने का मकसद हिंदी की महत्वता को बढ़ाना है. प्राचीन काल हो या आज का समय हर छोटे-बड़े स्कूल, कॉलेज में आज भी हिंदी विषय जरूर पढ़ाया जाता है. इस दिन शिक्षण संस्थानों में तरह-तरह के कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है. इन प्रतियोगिताओं में सबसे अहम होती है भाषण प्रतियोगिता, जिसमें स्टूडेंट्स हिंदी में कुछ खास स्पीच तैयार करते हैं, लेकिन इस भाषण को बड़े ध्यान से तैयार करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गलती से भी न हो जाए गलती
अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो तब तो ठीक है और अगर आपकी हिंदी थोड़ी सी भी गड़बड़ है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट्स. जी हां अगर आपने 3 इडियट मूवी देखी हो तो आपको इस फिल्म का 'चमत्कार को बलातकार' बोलने वाला सीन भी याद ही होगा, जिसमें फिल्म का एक कैरेक्टर 'चतुर' शिक्षक दिवस के मौके पर हिंदी में एक स्पीच देता है, लेकिन उस स्पीच में हिंदी के कुछ शब्दों के गड़बड़ा जाने से वाक्य का पूरा मतलब ही बदल जाता है और 'चतुर' हास्य का पात्र बन जाता है. खैर यह तो फिल्म की बात थी, लेकिन आप  रील लाइफ की तरह रियल लाइफ में ऐसी गलती न कर दें इसके लिए हम आपको हिंदी की अच्छी स्पीच तैयार करने के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- kinnaur assembly: किन्नौर विधानसभा में दिखा दिलचस्प समीकरण, कांग्रेस में टिकट के लिए छिड़ी जंग


ऐसे करें स्पीच की शुरुआत
आप अपनी स्पीच की शुरुआत में लिखें 'सभा में मौजूद सभी लोगों को मेरा सादर नमस्कार. प्रधानाचार्य महोदय, आदरणीय अध्यापकगण
और मेरे सभी साथियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आज का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है. हम देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ मातृ भाषा को बढ़ावा देते हुए हिंदी दिवस मना रहे हैं. वो हिंदी जिससे हर भारतीय की पहचान है, जिसकी वजह से हम फक्र से कहते हैं कि हम भारतीय हैं. 


ये भी पढ़ें- हिमाचल से उखड़ने वाला है कांग्रेस का तंबू, पार्टी से हताश है जनता-सीएम जयराम


 


इसके बाद आप चाहें तो हिंदी का इतिहास बता सकते हैं या फिर कुछ हिंदी या हिंदी दिवस से जुड़ा कोई रोचक किस्सा सुना सकते हैं. इसके अलावा आपको ध्यान रखना होगा कि भाषण देते वक्त अपनी आवाज बुलंद रखें, शब्दों को सफाई से बोलें यानी आपका एक-एक शब्द ऐसा होना चाहिए जो सभी को समझ आ जाए. 


WATCH LIVE TV