Live: हिमाचल प्रदेश में दो दिन के लिए और बढ़ाई गई मणिमहेश यात्रा, अब 4 सितंबर तक आयोजित करने का लिया गया फैसला

पूनम Sat, 03 Sep 2022-8:01 pm,

पंजाब हिमाचल की राजनीति से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए आप जुड़े रहें जी पंजाब हिमाचल के साथ. यहां आपको मिलेगा हर खबर का ताजा अपडेट.

LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 3 september 2022: पंजाब हिमाचल की राजनीति से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए आप जुड़े रहें जी पंजाब हिमाचल के साथ. यहां आपको मिलेगा हर खबर का ताजा अपडेट. 

नवीनतम अद्यतन

  • चंबा-पठानकोट मार्ग पर हुआ हादसा, 2 लोगों की मौत
    शनिवार शाम के वक्त चंबा पठानकोट मार्ग पर चनेड़ के समीप राजोली नामक जगह पर एक ट्रैक्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसमें सवार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल हुए हैं. हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत दमकल विभाग की टीम घटनास्थल की ओर रवाना हो गई है जबकि स्थानीय लोगों ने घायलों को अपनी निजी गाड़ियों में बैठाकर उन्हें इलाज के मेडिकल कॉलेज चंबा में भर्ती करवा दिया है‌.  अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे के शिकार सभी प्रवासी मजदूर (पश्चिम बंगाल के) हैं और ये सभी नेशनल हाईवे के कार्य में एक ठेकेदार के यहां काम करते हैं.  

  • नाहन के एक स्कूल में स्थापित किया गया विश्व का सबसे बड़ा इंक पेन
    विधानसभा क्षेत्र नाहन के धौलाकुआं स्थित राजकीय उच्च विद्यालय नौरंगाबाद में 20 फीट लंबा व 43 किलो वजनी एक इंक पेन स्थापित किया गया. इस पेन की स्थापना स्थानीय विधायक डॉ राजीव बिंदल द्वारा की गई. 

     

  • भक्तों ने चढ़ाया मां चिंतपूर्णी को सोने का मुकुट
    शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी में भक्तों की अटूट आस्था देखने को मिली है. माता चिन्तपूर्णी के दरबार में दो अलग-अलग श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में सोना और चांदी अर्पित की है. श्रद्धालुओं ने मुकुट, छत्र और बर्तनों के रूप में यह दोनों धातुएं मां के पावन चरणों में अर्पित किया हैं.

     

  • देवी देवताओं को क्यों बताया कहा जा नाबालिक
    उन्होंने कहा कि देवी देवता नाबालिक हैं. ऐसे में नाबालिक की संपत्ति किसी के नाम नहीं लग सकती है और ना ही उस भूमि को बेचा जा सकता है. ऐसे में हाईकोर्ट ने जिला कुल्लू के देवी-देवताओं की जो जमीन मुजारा एक्ट के तहत कारदारों और अन्य लोगों को दी गई है उसका ब्यौरा मांगा गया है, जिसके चलते ट्रस्ट की ओर से जिला के सभी देवी देवताओं के कारदारों को पत्र भेजे जा रहे हैं कि वे अपने देवी देवताओं की जमीन का स्टेटस उपलब्ध करवाएं ताकि सारा डेटा हाईकोर्ट में जमा करवाया जा सके. उन्होंने कहा कि अगर कोई देवी देवताओं के कारदार स्टेटस जमा नहीं करवाते हैं तो वह स्वयं ही हाईकोर्ट के जवाबदेई होंगे.

  • देवी-देवताओं को लेकर हिमाचल हाईकोर्ट में क्या चल रहा विवाद
    कुल्लू जिला में देवभूमि संस्कृति चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी ओमप्रकाश शर्मा ने पत्रकार कर कहा कि 2014 में 365 देवी देवताओं की 84 हजार बीघा भूमि तत्कालीन सरकार ने काश्तकारों के नाम लगाई है. इस मामले में उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी. उच्च न्यायालय ने 30 अगस्त को कुल्लू जिला के 365 देवी देवताओं के कारदारों से स्टेटस प्रदेश हाईकोर्ट ने तलब किया है. 

  • दो दिन और बढ़ाई गई मणिमहेश यात्रा
    हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी और पवित्र धार्मिक यात्रा मणिमहेश यात्रा को दो दिन और बढ़ाया गया है. पहले यह यात्रा दो सितंबर तक ही चलने वाली थी, लेकिन अब अधिकारिक तौर पर इसे 4 सितंबर तक आयोजित करने का फैसला लिया गया है. बता दें, अब तक 2 लाख 25 हजार श्रद्धालु मणिमहेश यात्रा कर चुके हैं. 

  • विधानसभा चुनाव से पहले गरमाया सेब बागवानी का मुद्दा
    हिमाचल प्रदेश में बागवानी का मुद्दा लगातार गरमाता जा रहा है. बीते दिन शुक्रवार को हाई पावर कमेटी की दूसरी बैठक हुई, जिसमें निजी कंपनियों द्वारा मनमानी कर दाम घटाए बढ़ाए जाने पर सहमति बनाई गई. बता दें, हिमाचल प्रदेश में 18 निजी कंपनियां हैं जो सेब की खरीद करती हैं. इस लिस्ट में अडानी ग्रुप भी शामिल है, लेकिन इस बैठक में ग्रुप के निर्णायक अधिकारी नहीं पहुंचे. मीटिंग में कहा गया कि उम्मीद है कि आने वाले समय में बागवानों की मांगों को माना जाएगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link