Pressure Cooker Safety Tips: प्रेशर कुकर बन सकता है बम, इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां

Pressure Cooker: आजकल समाचारों में प्रेशर कुकर फटने के कई केस सुनने को मिलते हैं जिससे लोगों की मौत भी हो जाती है. आइए जानते हैं कुकर में खाना बनाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

राज रानी Tue, 30 Jul 2024-5:11 pm,
1/7

अपने प्रेशर कुकर को बिना देखरेख के न छोड़ें

इसे सेट करके भूल जाना सामान्य बात है, लेकिन जब आप प्रेशर कुकर के पीछे की भौतिकी को समझ रहे हों, तो इसका उपयोग करते समय घर से बाहर जाना उचित नहीं है.

 

2/7

प्रेशर कुकर डीप फ्रायर नहीं हैं

जब तक आपकी मशीन में दोनों सेटिंग्स न हों, प्रेशर कुकिंग और डीप-फ्राइंग एक साथ नहीं की जानी चाहिए जिसका मतलब है, कोई तेल नहीं!

 

3/7

दबाव बनाए रखने के लिए उचित तरल पदार्थ का उपयोग करें

उचित दबाव बनाए रखने के लिए प्रेशर कुकर में आवश्यक तरल पदार्थ के संबंध में निर्माता के निर्देशों का पालन करें. 

 

4/7

इसे अधिक न भरें

प्रेशर कुकर को चावल, पास्ता, ओट्स और बीन्स आदि से आधे से ज्यादा न भरें, नहीं तो प्रेशर बढ़ने पर वे वापस बाहर निकल सकते हैं. बर्तन के अंदर निशान होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा न भरें.

 

5/7

अपने चेहरे और हाथों को भाप से दूर रखें

यह ऐसी भाप नहीं है जो आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर चाहते हैं. ढक्कन खोलते समय हमेशा उसे अपने से दूर रखें और ढक्कन को संभालते समय वाटरप्रूफ, हीटप्रूफ ओवन ग्लव्स इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

6/7

दबाव कम होने तक ढक्कन न उठाएं

किसी भी परिस्थिति में, भले ही आप यह सुनिश्चित करना चाहते हों कि कुकर में सही तरीके से प्रेशर बना हुआ है, आपको प्रेशर कुकर का ढक्कन जबरदस्ती खोलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए! इससे ढक्कन बर्तन से बाहर निकलकर फट सकता है और गंभीर चोट और नुकसान का कारण बन सकता है.

 

7/7

अपने प्रेशर कुकर का सुरक्षित रखरखाव करें

आप हर बार इस्तेमाल के बाद ढक्कन को धो सकते हैं, एंटी-ब्लॉक शील्ड और इनर पॉट को साफ कर सकते हैं. हर बार इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि गैस्केट अच्छी स्थिति में है और कुकर की सीटी(whistle) के अंदर कोई खाद्य अवशेष या तरल पदार्थ फंसा हुआ नहीं है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link