Republic Day 2024: पूरा देश कल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. हालांकि कई लोग इसे लेकर कंफ्यूज भी है कि कल 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा या फिर 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. बता दें, कल देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. हर साल की तरह इस साल भी किसी खास मेहमान को बतौर मुख्यातिथि बुलाया गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल कौन हैं गणतंत्र दिवस की परेड के मुख्यातिथि
बता दें, हर साल गणतंत्र दिवस की परेड में किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को बतौर मुख्यतिथि बुलाया जाता है. इस साल 75वें गणतंत्र दिवस की परेड के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को बतौर मुख्यातिथि बुलाया गया है. बता दें, कल की परेड सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू हो जाएगी. 


ये भी पढ़ें- National Voters Day: गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले ही क्यों मनाया जाता है वोटर्स डे
 
गणतंत्र दिवस पर किस समय चलेगी दिल्ली मेट्रो
गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. DMRC ने ट्वीट करते हुए बताया है कि '26 जनवरी 2024 (शुक्रवार) को गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए जनता को कर्तव्य पथ तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करने के लिए दिल्ली मेट्रो सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी. ट्रेन सेवाएं सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेंगी. ' 



इन लोगों को मिलेगी फ्री सुविधा
बता दें, जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड/ई-टिकट होंगे, उन्हें वैध सरकारी दस्तावेज फ्री कूपन मिलेगा, लेकिन यह सुविधा केवल केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन तक ही मान्य होगा. 


WATCH LIVE TV