DU Ex.G N Saibaba Dies: दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर जी एन साईबाबा का आज निधन हो गया. पूर्व प्रोफेसर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित थे. उन्हें इलाज के लिए  यहां एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली. एक अफसर ने यह जानकारी दी साईबाबा की आयु 50 साल से ज्यादा थी. अफसर ने बताया कि साईबाबा ने रात करीब नौ बजे आखिरी सांस ली.  पित्ताशय में संक्रमण और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं की वजह से उनका निधन हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व प्रोफेसर माओवादियों से कथित संबंधों के एक मामले में 10 साल जेल में रहने के बाद, महज सात महीने पहले बरी हुए थे. इस साल मार्च में महीन में बंबई हाईकोर्ट ने साईबाबा को माओवादियों से कथित संबंध के मामले में बरी कर दिया था और कोर्ट ने साईबाबा की आजीवन कारावास की सजा को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि अभियोजन पक्ष आरोपों को साबित करने में विफल रहा है. बाद में उन्हें नागपुर सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया.


दो बार पहले गए थे जेल
बता दें, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले की एक निचली अदालत ने पूर्व प्रोफेसर को दोषी ठहराया था.  इसके बाद से वह 2017 से नागपुर सेंट्रल जेल में बंद थे. इससे पहले भी वह 2014 से 2016 तक जेल में रहे थे. हालांकि, बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी.


पूर्व प्रोफेसर समेत 5 लोगों को ठहराया था दोषी
मार्च 2017 में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली की एक सेशन कोर्ट  ने कथित माओवादी संबंधों और देश के खिलाफ जंग छेड़ने जैसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए साईबाबा और एक पत्रकार और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के स्टूडेंट समेत पांच अन्य को दोषी ठहराया था.