ICC Supend Sri Lanka Cricket Team: श्रीलंका क्रिकेट में बहुत बड़ा संकट आ गया है. आईसीसी यानी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड कर दिया है. ICC ने ये कार्रवाई बोर्ड को परेशान करने वाले राजनीतिक हस्तक्षेप की वजह से किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंकाई टीम मौजूदा वर्ल्ड कप ( ICC WORLD CUP 2023 ) में  9 मैचों में सिर्फ दो पर जीत दर्ज की है.  जिसके कारण श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो गया, साथ ही ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 ( Champions Trophy 2025 ) में क्वालीफाई करने में भी नाकाम रहे. ये सस्पेंशन श्रीलंकन फैंस के लिए बहुत चौंकाने वाला है, क्योंकि ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सिर्फ 7 महीने का वक्त बचा है. अगर ये पाबंदी बरकरार रहती है, तो श्रीलंका टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगा.


ICC ने इस वजह से लिया इतना बड़ा फैसला
आईसीसी बोर्ड ने आज की बैठक में  फैसला लिया कि श्रीलंका क्रिकेट एक मेंबर के रूप में अपने जिम्मेदारियों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. खास तौर पर अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने और यह यकीनी बनाने की जरूरत है कि शासन, विनियमन और प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है. श्रीलंका में क्रिकेट सस्पेंसन की शर्तें ICC बोर्ड द्वारा सही वक्त पर तय की जाएंगी. आईसीसी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट की आईसीसी सदस्यता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है".


पाबंदी तक कोई भी ICC इवेंट में नहीं खेल पाएगा श्रीलंका 
सस्पेंशन के मुताबिक, पाबंदी हटने तक श्रीलंकाई टीम कोई  ICC इवेंट में नहीं खेल पाएगा, साथ ही उन्हें ICC से कोई भी फंड नहीं मिलेगा. श्रीलंका इकोनॉमी क्राइसिस से उबर रहा है और ICC रेवेन्यू हिस्सेदारी पर काफी डिपेंडेंट है. श्रीलंका ने T20 वर्ल्ड कप में अच्छे प्रदर्शन के बुनियाद पर क्वालीफाई किया है.