IND vs NZ Head To Head: वर्ल्ड कप 2023 में भारत का पांचवां मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ है. ये मैच 22 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम, धर्मशाला में होगा. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन की है. भारत ने अभी तक खेले सभी चार मैचों में मैच में जीत दर्ज की है. जबकि केन विलियमसन की गौरमौजूदगी में न्यूजीलैंड टीम की कमान टॉम लेथम के कंधो पर है. कीवी टीम ने भी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन की है और सभी चार मैचों में जीतकर प्वाइंटस टेबल में टॉप पर बनी हुई है. ऐसे में आज हम आपको दोनों के बीच खेले गए वनडे मुकाबले के हेड-टू-हेड के बारे में बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ODI में IND बनाम NZ हेड-टू-हेड
वर्ल्ड कप में मेजबान भारत और न्यूजीलैंड की टीम अभी तक खेले सभी मैचों में जीत दर्ज कर टॉप पर बनी हुई है. हालांकि बेहतर रन रेट की वजह से कीवी टीम प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 पर काबिज है. वहीं टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर बनी हुई है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये मैच काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किए हैं. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने भी अच्छी बल्लेबाजी की है. जबकि बॉलिंग में कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमारह, मोहम्मद  सिराज ने सधी हुई गेंदबाजी की है. वहीं न्यूजलैंड टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किए हैं. भारतीय टीम इस मैच को जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचना चाहेगी तो वहीं कीवी टीम की नजर टीम इंडिया के विजय रथ को रोकने पर होगी.  


बहरहाल, दोनों टीमें अभी तक वनडे मैचों के 48 साल के इतिहास में 116 मुकाबलों में आमने सामने हुई हैं, जिसमें भारतीय टीम का पलरा न्यूजीलैंड से ज्यादा भारी है.टीम इंडिया ने 58 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि न्यूजीलैंड ने 50 मुकाबलों में जीत दर्ज की है.   वहीं एक मैच टाई रहा है और 7 मैचों को कोई परिणाम नहीं निकला है. दोनों के बीच 117वां मुकाबला होगा. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में कौन किस पर भारी पड़ेगा.   


वर्ल्ड कप में IND बनाम NZ हेड टू हेड
दोनों टीमों ने वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में एक दूसरे खिलाफ 9 मैच खेले हैं. यहां पर न्यूजीलैंड टीम का पलरा ज्यादा भारी है, क्योंकि  कीवी टीम ने 5 मुकाबले में टीम इंडिया को शिकस्त दी है तो वहीं भारतीय टीम 3 मैचो में न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज की है. जबकि एक मैच रद्द हो गया है.  


भारत में कौन किस पर भारी? 
दोनों टीमें भारतीय सरजमीं पर एक दूसरे के खिलाफ 38 मैचों में आमने-सामने हुई हैं. दोनों ने अपना पहला वनडे मुकाबला साल 1987 में खेला था. यहां पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड से  29-8 से आगे है.