IPL 2025: आगामी इंडियन प्रीमियर लीग 2025 को लेकर सभी टीमों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इसे लेकर पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) ने भी कमर कस ली है. इसी कड़ी में मुंबई ने टीम इंडिया के मुख्य बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे को अपना गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई इंडियंस ने कहा कि म्हाम्ब्रे टीम के हेड कोच महेला जयवर्धने की अगुआई में कोचिंग टीम के हिस्से के रूप में वर्तमान गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंगा के साथ काम करेंगे. बता दें, म्हाम्ब्रे नवंबर 2021 से जून में 2024 टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीत तक भारत के गेंदबाजी कोच थे.


MI के साथ पहले भी कर चुके हैं काम 
मुंबई के लिए यह म्हाम्ब्रे की दूसरी पारी है, इससे पहले वे IPL 2013, चैंपियंस लीग टी20 (2011, 2013), रनर अप (2010) और आईपीएल में दो बार प्लेऑफ में पहुंचने के दौरान बतौर सहयोगी स्टाफ काम कर चुके हैं.
म्हाम्ब्रे ने साल 1996 से 1998 तक भारत के लिए 2 टेस्ट और तीन ODI मुकाबले खेले, लेकिन उनका डोमेस्टिक क्रिकेट करियर मुंबई के साथ शानदार रहा, जहां वे पांच बार रणजी ट्रॉफी जीतने वाले मेंबर बने.


डोमेस्टिक क्रिकेट में बतौर कोच इन टीमों में दिए हैं सेवा 
म्हाम्ब्रे ने नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) से लेवल 3 कोचिंग में डिप्लोमा सर्टिफिकेट धारी भी है. साथ ही नेशनल टीम में एंट्री करने से पहले वो डोमेस्टिक क्रिकेट में बड़ौदा, महाराष्ट्र,  विदर्भ (2016-17) और बंगाल के लिए कोच के रूप में काम किया है.


म्हाम्ब्रे की कोचिंग में कई युवा बने हीरो
म्हाम्ब्रे पहले भारत ए और अंडर 19 टीम के कोच के रूप में, फिर राहुल द्रविड़ की अगुआई वाली कोचिंग स्टाफ के एक विश्वसनीय मेंबर बन गए. म्हाम्ब्रे ने साउथ अफ्रीका में 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की अंडर-19 टीम को रनर-अप बनाने के लिए कोचिंग भी दी थी. उन्होंने सीनियर भारतीय टीम के साथ अपने वक्त के लिए तारीफ भी हासिल की, जहां डीप एनालिसिस, मैन-मैनेजमेंट कौशल और ठोस सामरिक प्लान के जरिए से भारत एक खतरनाक गेंदबाजी लाइन-अप के रूप में उभरा.