IND vs SA Highlights: ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ट्रॉफी पर भारत ने कब्जा जमा लिया है. टीम इंडिया ने प्रोटियाज को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा किया है. इससे पहले भारत ने पहली बार साल 2007 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था. इस तरह से भारत का 17 साल का लंबा इंतजार भी खत्म हो गया. विराट कोहली को उनके बेहतरीन पारी के लिए "प्लेयर ऑफ द मैच" के अवार्ड से नवाजा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन लगाए. भारत के विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए, जबकि ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 47 रनों की तूफानी पारी खेली. इसके जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका के लिए हेनिरिक क्लासेन  52 रनों की तूफानी पारी खेली.    


सूर्या,रोहित,पंत हुए फ्लॉप
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. भारतीय बल्लेबाजों ने काफी खराब शुरुआत की. ऑपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा सिर्फ नौ रन बनाकर केश महाराज की गेंद पर चलते बने. इसके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए विकेट कीपर ऋषभ पंत भी महाराज की ही गेंद पर शून्य पर पवेलियन लौट गए. वहीं, मध्यक्रम की रीढ़ की हड्डी सूर्यकुमार यादव ने भी भारतीय फैंस को निराश किया. उन्होंने अपना विकेट तोहफे में कैगिसो रबाडा को दे दिया. सूर्या ने महज तीन रन बनाए.


कोहली ने उठाई जिम्मेदारी
हालांकि, इसके बाद दूसरे छोर पर खड़े कोहली ने जिम्मेदारी से पारी को आगे बढ़ाया. इस दौरान उनको अक्षर पटेल का बखूबी साथ मिला. ऑलराउंडर पटेल ने 31 गेंदों में 4 छक्के और एक चौका की मदद से 47 रनों तूफानी पारी खेलकर खेल में जान फूंक दी. इसके आउट होने के बाद ये जिम्मेदारी शिवम दुबे ने संभाली, जिसमें कोहली ने दूसरे छोर से लंबे-लंबे शॉट खेलकर साथ दिया. टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रनों की पारी खेली. इस दौरान कोहली ने 6 चौके और दो छक्के लगाए. वहीं, दुबे ने 16 गेंदों में 27 रनों का योगदान दिया.


इस दौरान  दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे दो-दो विकेट केशव महाराज और एनरिक नॉर्खिया ने लिए. वहीं, रबाडा और मार्को यान्सन को एक-एक सफलता मिली.


क्लासेन की तूफानी पारी  
भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करने ऊतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही. ऑपनर रीजा हेंड्रिक्स महज चार बनाकर बुमराह के शिकार हो गया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को एडेन मार्करम के रूप में बड़ा झटका लगा. मार्करम भी महज 4 रन बनाकर चलते बने.


सूर्या का चमत्कारी कैच 
हालांकि, दूसरे छोर पर खड़े विकेट कीपर क्विंटन डी कॉक ने हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन वो भी अर्शदीप सिंह के गेंद पर आउट हो गए. डी कॉक ने 39 रन बनाए. डीकॉक के आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन ने रनों की झड़ी लगा दी, लेकिन वो भी 52 रन बनाकर आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीका के लिए आखिरी उम्मीद बचे डेविड मिलर को हार्दिक पंड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों हैरतअंगेज कैच कराकर मैच को पूरी तरह से भारत की तरफ मोड़ दिया.  


भारत के लिए सबसे ज्याद तीन विकेट हार्दिक पंड्या ने लिए. वहीं, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह को दो-दो सफलता मिली, जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला.