Mohammed Shami New Record: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने ये कीर्तिमान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेकर रचा . उन्होंने सबसे तेज 45 विकेट लेकर पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ जवागल श्रीनाथ और ज़हीर खान को पीछे छोड़ दिया है. श्रीनाथ और ज़हीर खान ने भारत के लिए 44-44 विकेट लिए थे. जबकि शमी ने 14वीं पारी में 45 विकेट लेकर ये कारनामा किया.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिवर्स स्विंग विशेषज्ञ और सीधी सीम के बादशाह मोहम्मद शमी ने  मुंबई के वानखेड़े स्टेडिमय में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कई नायाब कारनामे को अंजाम दिया. उन्होंने मैच के दौरान सिर्फ 5 ओवर में 18 रन खर्च किए और 5 विकेट झटके. जबकि शमी ने पारी में एक ओवर मेडन भी डाले. 


मोहम्मद शमी ने कहा
मोहम्मद शमी ने मैच के बाद कहा कि मैं हमेशा अच्छे क्षेत्रों और लेंथ पर बॉल हिट करने की कोशिश करता हूं. उन्होंने कहा, “हमारी गेंदबाजी अच्छी स्थिति में है और हम जिस तरह की लय में हैं, हर कोई आनंद ले रहा है और हर कोई एक-दूसरे की सफलता से खुश है. इससे भी अहम बात यह है कि हम एक इकाई के रूप में गेंदबाजी कर रहे हैं और इसका रिजल्ट आपको देखने को मिल रहा है. बड़े टूर्नामेंटों में एक बार लय चली जाए तो उसे वापस पाना बहुत मुश्किल होता है. मैं हमेशा अच्छे क्षेत्रों और लेंथ पर हिट करने पर ध्यान केंद्रित करता हूं".


वर्ल्ड कप के इस सेशन में शमी बेहतरीन लय में हैं. उन्होंने सिर्फ तीन मैच खेलकर 14 विकेट अपने नाम में दर्ज कर लिए है. शमी ने अपने पहले मैच में कीवीज के खिलाफ 5 विकेट झटके थे. जबकि दूसरे मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन के खिलाफ 4 विकेट लिए थे. अब श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंजबाज मिचेल स्टार्क की बराबरी कर ली है.


शमी का वनडे करियर
टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अब तक 97 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 24.08 की औसत से 185 विकेट लिए हैं. शमी ने एक पारी में 4 विकेट 10 बार झटके हैं, जबकि तीन बार 5 विकेट लिए हैं.


वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बॉलरों की लिस्ट
मोहम्मद शमी
ने 45* विकेट  (14 पारी)
जहीर खान- 44 विकेट (23 पारी)
जवागल श्रीनाथ - 44 विकेट (33 पारी)
जसप्रीत बुमराह-  33 विकेट (16 पारी)
अनिल कुंबले- 31 विकेट  (18 पारी)