Kolkata Rape Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं, कोलकता विरोध प्रदर्शन का केंद्र बन चुका है. पहले कोलकाता समेत देशभर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन किया, फिर इस मामले में स्टूडेंट यूनियन के विरोध ने लोगों के गुस्से को आंदोलन का रूप दे दिया है और पिछले 20 दिनों में इस आंदोलन में कुछ ऐसे चेहरे उभरे हैं, जो इन विरोध प्रदर्शनों के पोस्टर बॉय बन गए हैं. इन पोस्टर बॉय में एक नाम खास तौर पर लिए जा रहे हैं. डॉक्टर अख्तर अली नाम इस प्रोटेस्ट में खूब गूंज रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं डॉक्टर अख्तर अली
डॉक्टर अख्तर अली विरोध का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरे हैं. वह आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व उपाधीक्षक रह चुके हैं और जिस तरह के खुलासे उन्होंने किए और आरजी कर मेडिकल कॉलेज की असलियत को उजागर किया, उसके चलते मेडिकल कॉलेज और अस्ताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ.संदीप घोष शक के घेरे में आ गए और तब से लगातार मुसीबत में फंसते नजर आ रहे हैं.


डॉक्टर अख्तर अली ने पूर्व प्रिंसिपल लगाए थे गंभीर इल्जाम
अख्तर अली ने दावा किया था कि संदीप घोष लावारिस शवों को बेचने समेत कई अवैध गतिविधियों में शामिल हैं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि घोष बांग्लादेश में बायोमेडिकल कचरे और मेडिकल समानों की तस्करी में भी शामिल हैं. आरजी कर अस्पताल में अख्तर अली की नियुक्ति 2023 तक की गई थी. उन्होंने कहा कि इस बारे में राज्य सतर्कता आयोग के समक्ष भी शिकायत की गई थी, लेकिन जांच में दोषी पाए जाने के बावजूद पूर्व प्रिंसिपल के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.


डॉक्टर का हो गया ताबादला
अख्तर अली ने दावा किया कि उन्होंने डॉ. संदीप घोष के खिलाफ राज्य स्वास्थ्य विभाग को जांच रिपोर्ट भी भेजी थी, लेकिन इसके बाद उन्हें आरजी कर मेडिकल कॉलेज से ट्रांसफर कर दिया गया. उन्होंने कहा, "जिस दिन मैंने जांच रिपोर्ट सौंपी, उसी दिन मेरा तबादला कर दिया गया. जांच समिति के दूसरे दो सदस्यों का भी तबादला कर दिया गया. मैंने स्टूडेंट्स को इस आदमी से बचाने के लिए हर संभव कोशिश की, लेकिन मैं असफल रहा."


दूसरे अधिकारी के खिलाफ कराई थी एफआईआर
यह बात सामने आई है कि डॉ. अख्तर अली ने साल 2023 में अस्पताल के एक दूसरे अधिकारी अफसर अली के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई थी. अफसर अली खान पर बाहरी लोगों को मेडिकल वेस्ट बेचने का आरोप था.