चाय बहुत से लोगों को पसंद होती है और फिर अगर ठंड के मौसम में सबुह-सुबह गरमागरम चाय मिल जाए तो मजा आ जाता है. ऐसे में अगर आप चीनी के बजाय गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो यह ज्यादा फायदेंमद होती है. गुड़ ठंड में बहुत लाभदायक माना जाता है और यह कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है. पीरियड्स के समय में अगर आप गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो यह पेट में हो रहे दर्द से राहत दिलाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही शरीर को भी आराम पहुंचाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 


गुड़ में बहुत से प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. गुड़ की चाय का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इम्यूनिटी शरीर के संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. 


एनीमिया 


गुड़ बहुत फायदेमंद होता है और यह एक ऐसी चीज है जिसमें आयरन की बहुत अच्छी मात्रा होती है. रोजाना गुड़ का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है जिससे एनीमिया में राहत मिलती है. गुड़ की चाय पीने से एनीमिया से भी आराम मिल सकता है. 


गर्भावस्था में फायदेमंद


गर्भावस्था में गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर महिलाएं गुड़ की चाय का सेवन करती हैं तो उन्हें कमजोरी नहीं होती. गुड़ में कैलोरीज, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं. गुड़ की चाय पीना मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा होता है. डॉक्टर की सलाह के बाद ही गर्भवती महिलाओं को रोजाना गुड़ की चाय का सेवन करना चाहिए.


ठंड से बचाती है


गुड़ बहुत सेहतमंद होता है. ठंड के मौसम में लगातार गुड़ की चाय पीने से ठंड व बुखार जैसी बीमारियां नहीं होती हैं. इसलिए ठंड के मौसम में लगातार गुड़ की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है


गुड़ की चाय बनाने का तरीका


चाय का पतीला ले लें, फिर उसमें पानी, चाय पत्ती और दूध को अच्छे से उबाल लें. इन चीजों को कम से कम 5-7 मिनट तक उबालें. इसके बाद आंच को बंद कर दें और अब उसमें गुड़ का बुरादा मिला लें. उसके बाद चाय पिएं ऐसे बनाने से कभी भी चाय नहीं फटेगी और चाय बहुत स्वादिष्ट लगेगी.