Lemon benefits: नींबू को लेकर एक धारणा है कि इसका सेवन सर्दियों में नहीं करना चाहिए. क्या ये बात सही है? आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में नींबू पानी पीना चाहिए या नहींं? आपको बता दें नींबू सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों में फायदा पहुंचाने का काम करता है. जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए भी ये उमदा चीज है. दावा किया जाता है कि कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स भी इसका सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं नींबू पानी के फायदे


क्या सर्दियों में पी सकते है नींबू पानी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में अकसर एक्सपर्ट्स नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कहा जाता है कि सर्दियों में नींबू का सेवन गर्म पानी में मिला कर करना चाहिए. ये नजले, जुखाम से बचाने में मदद करता है और साथ ही रोग प्रतिरोधम (इम्यूनिटी) क्षमता बढ़ाता है.


नींबू पानी पीने के फायदे


डायबिटीज में फायदेमंद है नींबू


आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च में देखा गया है कि रोजाना नींबू पानी पीने से फास्टिंग शुगर लेवल मैंटेन रहती है.


पथरी होने से रोकता है नींबू


जिन लोगों को पथरी की समस्या है नींबू का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड पथरी बनने से रोकता है. इस दावे को लेकर कई रिसर्च हो चुकी है. जिसमें ये साफ हुआ है कि नींबू पेशाब के पीएच को बढ़ा देता है जिसकी वजह से पथरी बनने का खतरा कम हो जाता है.


चेहरे के लिए बेहतरीन


नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर में कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिसकी वजह से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और स्किन निखरी रहती है. कोलाजन की सही मात्रा होने से झुर्रियां भी नहीं होती हैं.


नींबू पानी के सेवन का सही समय


नींबू या नींबू पानी का सेवन आप किसी भी वक्त कर सकते हैं. लेकिन इसको रात में पीने से बचें, कई बार ये गले में ऐठन पैदा कर देता है. ठंड में नींबू पानी पीने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें.