Diabetes Symptoms: डायबिटीज की बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रही है. हर परिवार में कोई ना कोई डायबिटीज का पेशेंट मिल ही जाता है. परेशानी की बात ये है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन अगर डायबिटीज के लक्षण को शुरूआत में समझ लिया जाए तो इसका इलाज मुमकिन है. डायबिटीज दो तरह की होती है- डायबिटीज टाइप-1 और डायबिटीज टाइप-2. दोनों के लक्षण आमतौर पर एक जैसे ही होते हैं. आज हम आपको विस्तार से डायबिटीज के लक्षण और डायबिटीज में परहेज के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.


डायबिटीज के लक्षण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमतौर पर जिनको डायबिटीज होती है उन्हें प्यास ज्यादा लगती है, पेशाब बार-बार आता है. इलके अलावा वजन कम होने लगता है, थकान और कमजोरी महसूस होती है. कुछ लोगों में देखा गया है कि डायबिटीज होने पर धुंधला दिखता है, बार-बार मूड चेंज होते हैं और जख्म देर में भरते हैं.


डायबिटीज होने पर वेजाइना में होता है ये बदलाव


महिलाओं में डायबिटीज होने पर वेजाइना में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. अकसर देखा गया है कि डायबिटिक महिलाओं को वेजाइनल इन्फेक्शन जल्दी होता है. वेजाइना ड्राई रहनी लगती है. इसके अलावा ज्यादा ब्लड शुगर बढ़ने पर नसों को भी नुकसान पहुंचता है. जिसकी वजह से सेक्स काफी पेनफुल हो जाता है.


पेशाब में क्या समस्या आती है?


जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके पेशाब में कीटोन्स आने लगते हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें  कीटोन्स टूटी हुई मासपेशियों और फैट का उपोत्पाद (BYPRODUCT) होता है. आमतौर पर ये इंसुलिन की वजह से होता है. यूटीआई यानी यूरीन इन्फेक्शन भी काफी आम हो जाता है. जिसकी वजह से पेशाब में जलन होती है.


डायबिटीज में परहेज


अकसर लोगों के मन में सवाल रहता है कि डायबिटीज में परहेज कितना जरूरी है और पेशेंट को क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट्स की माने तो डायबिटीज पेशेंट्स को फाइबर से भरपूर चीजें खानी चाहिएं और मैदा और सफेद चावल से परहेज करना चाहिए. हरी सब्जियों का सेवन डायबिटिक पेशेंट्स के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अपनी डाइट में अंडा और चिकन या दूसरी प्रोटीन से भरपूर चीजें रखें. इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन आपकी मासपेशियों को मजबूत रखेगा. डायबिटीज में परहेज किन-किन चीजों का करना है इसके बारे में आप अपने डॉक्टर से जरूर बात करें. मीठी चीजें जैसे- मिठाई, हलवा, खीर आदि के इस्तेमाल से बचें.