Soaked Dry fruits: अकसर आपने लोगों को देखा होगा कि वह भिगो कर ड्राई फ्रूट्स खाते हैं. काफी लोग भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने की भी सलाह देते हैं. लेकिन, कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों हेल्थ एक्सपर्ट्स भीगे गुए ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए कहते हैं? अगर नहीं तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, ताकि आप हेल्दी और फिट कह सकें. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल


ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तो उनमें अकसर हम किशमिश, मुनक्का, काजू, बादाम और अखरोट आदि को गिनते हैं. ज्यादातर ड्राईफ्रूट्स में गुड फैड मिलता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है और इसके अलावा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो हार्ट, आंखों, स्किन और बालों के लिए अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो कई तरह से शरीर को हेल्दी रखते हैं. अब आइये जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर क्यों खाना चाहिए.


ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर क्यों खाना चाहिए?


ड्राई फ्रू्ट्स को भिगो कर खाने का अहम मकसद इनमें मिलने वाले टॉक्सिन्स को खत्म करना माना जाता है. जब हम ड्राईफ्रूट्स को भिगोते हैं तो उसमें मौजूद टॉक्सिन्स पानी में चले जाते हैं. जिससे आपको पाचनक्रिया और दूसरी कई समस्याएं नहीं होती हैं. पानी में ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाना उन लोगों के लिए सही माना जाता है जो हर रोज इनका सेवन करते हैं. अगर आप कभी-कभी ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो आप इन्हें बिना भिगोए भी खा सकते हैं.


वहीं, आयुर्वेद का मानना है कि ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाने से इनका ताप कम हो जाता है. यानी यह शरीर में गर्मी कम करते हैं. जिन लोगों को हीट की समस्या रहती है उन्हें अकसर आर्युवेद एक्सपर्ट्स भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं.


ध्यान रहे अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. कई मेडिकल कंडीशन में ड्रई फ्रूट्स का सेवन सही नहीं माना जाता है.