Isreal Hamas: फिलिस्तीनी सूत्रों ने बताया कि मध्य और दक्षिणी गाजा पट्टी में दो आवासीय घरों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमलों में कम से कम 10 फिलिस्तीनी मारे गए. फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि इजरायली विमानों ने मध्य गाजा में नुसेरात शरणार्थी शिविर के पश्चिम में मौजूद एक घर पर हमला किया. सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि हवाई हमले में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नरसंहार का इल्जाम
फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को ही, दक्षिणी गाजा के मध्य खान यूनिस में एक घर पर इजरायली बमबारी में पांच लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. इजरायली सेना ने घटनाओं पर कोई बयान नहीं दिया है. शुक्रवार की सुबह, चिकित्सा स्रोतों ने बताया कि मध्य गाजा पट्टी को निशाना बनाकर किए गए इजरायली युद्धक विमानों के हवाई हमलों में चार बच्चों सहित 18 फिलिस्तीनी मारे गए. जिनमें से एक हमला विस्थापित व्यक्तियों के लिए स्थापित टेंटों पर हुआ, जिसे इजरायली सेना "मानवीय सुरक्षित क्षेत्र" होने का दावा करती है. गाजा पट्टी की चल रही नाकाबंदी के कारण खाना, साफ पानी और दवा की भारी कमी हो गई है, जिससे क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा बर्बाद हो गया है. गाजा में अपने कामों के लिए इजरायल पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में नरसंहार का आरोप लगाया गया.


यह भी पढ़ें: वेस्ट बैंक में इजरायल का सबसे भीषण हमला, 33 की मौत, 140 जख्मी


क्या है पूरा मामला?
आपको बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायली सीमा के जरिए इजरायल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 लोग मारे गए थे और 250 लोग बंधक बनाए गए थे. इसके जवाब में इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हमले शुरु कर दिए. यह हमले अभी तक जारी हैं. इन हमलों में अब तक गाजा समेत पूरे फिलिस्तीन में 40,878 लोगों की मौत हो गई है. इतने दिनों के दौरान एक बार इजरायल और हमास के बीच सीजफायर हुआ है. इस दौरान दोनों तरफ से कुछ बंधक छोड़े गए हैं.