Israel Lebanon Attack: ईरान के जवाबी हमले के बाद इराइल ने लेबनान में हमले तेज कर दिए हैं. इसराइली सैनिकों की बेरूत में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर लगातार एयर स्ट्रइक जारी है. आईडीएफ ने आज दावा किया है कि उसने पिछले 4 दिन में लेबनान में दो हजार से ज्यादा लेबनान के सैन्य ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है. उन्होंने कहा कि इस हमले में 250 के करीब हिज्बुल्लाह के लड़ाकों की मौत हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईडीएफ ने सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्ट में दावा किया है कि उसने हिज्बुल्लाह के 5 बटालियन कमांडर, 10 कंपनी कमांडर और 6 प्लाटून कमांडर की हत्या कर दी है. इसराइली डिफेंस फोर्सेस ने कहा इसराइली एयर फोर्स दक्षिणी लेबनान में खुफिया इनपुट से मिली जानकारी के आधार पर ईरान समर्थित लेबनानी संगठन के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दे रही है.



इसराइल ने लेबनान में हमले किए तेज
लेबनान के हेल्थ मिनिस्टर के मुताबिक, बेरूत में एक इमारत पर इसराइली हवाई हमले में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है. 23 सितंबर से ही इसराइल लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. खास तौर पर इसराइल वहां पर ज्यादा हमले कर रहे हैं जहां पर हिज्बुल्लाह लड़ाकों की ज्यादा मौजूदगी है.


नसरल्लाह की मौत के बाद बढ़ा तनाव  
बता दें, इसी क्रम में 27 सितंबर को बेरूत के रिहाईशी इलाकों में इसराइल ने हिज्बुल्लाह के हेडक्वर्टर पर बम गिराकर ध्वस्त कर दिया था, जिसमें हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह समेत कई सहयोगियों की मौत हो गई थी.


हिज्बुल्लाह चीफ की मौत के बाद ईरान ने इसराइल पर जोरदार पलटवार करते हुए करीब 200 मिसाइलें दागीं. ईरान के इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर पहुंच गया. इस हमले के बाद ईरान ने इसराइल को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उसने ईरान पर पलटवार किया तो इसराइल का बुरा अंजाम भुगतना होगा.   


हिज्बुल्लाह का इसराइल पर पलटवार


ईरान के हमले के बाद इसराइल ने लेबनान में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी है.  जबकि गाजा में उसका हवाई हमला जारी है. हालांकि, इसराइली सेना के जमीनी आक्रम को फेल करने के लिए हिज्बुल्लाह भी करारा पलटवार कर रहा है. हिज्बुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान की तरफ से घुसपैठ कर रहे इसराइली सैनिकों को निशाना बनकर हमला किया था. इस हमले में इसराइल के 9 सैनिकों की मौत हुई थी. इसकी पुष्टि खुद IDF ने की थी.