Israel-Hamas War: इसराइल ने मिसाइल हमले में घायल हुए फलस्तीनियों के लिए मेडिकल किट और गाजा के एक हॉस्पिटल के लिए फ्यूल लेकर जा रहे एक काफिले को निशान बनाया है. इस हमले में लोकल ट्रान्सपोर्ट कंपनी के कई लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग गायल हो गए हैं. इसकी जानकारी एक सहायता समूह ने दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, इसराइल ने इस हमले को लेकर बिना सबूत के दावा किया कि बंदूकधारियों द्वारा काफिले पर कब्जा किए जाने के बाद उसने जवाबी कार्रवाई की. वहीं, फलस्तीन क्षेत्र के लिए सहायता समूह ‘ANRA’ की डाइरेक्टर सांद्रा रशीद ने कहा कि इस हमले में एक ट्रान्सपोर्ट कंपनी में कम करने वाले कई लोग मारे गए, जिसके गाड़ियों  में सहायता समूह रफा में अमीरात रेड क्रिसेंट हॉस्पिटल के लिए किट ले जा रहे थे.


ANRA ने इस हमले को लेकर क्या कहा?
यह हमला गुरुवार को गाजा पट्टी में सलाह अल-दीन रोड पर हुआ और काफिले के पहले गाड़ी  को निशाना बनाया गया था.  रशीद ने एक बयान में कहा, "इस बर्बर घटना के बावजूद, काफिले में स्पेशल गाड़ी आगे बढ़ सके और हॉस्पिटल में सहायता आपूर्ति सफलतापूर्वक पहुंचा पाए. हम इस बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं कि वास्तव में क्या हुआ था."


यह भी पढ़ें:- गाजा में इजरायल क्यों कर रहा है तीन दिनों के लिए सीजफायर, जानें पूरा मामला


 


इसराइल ने क्या कहा?
वहीं, इस हमले को लेकर इसराइली सेना ने शुक्रवार को एसोसिएटिड प्रेस द्वारा टिप्पणी के लिए किये गए अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. हालांकि, इसराइली सेना के स्पोक्सपर्सन लेफ्टिनेंट कर्नल एविचे आद्रेई ने सोशल मीडिया साइट 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "बंदूकधारियों ने काफिले के आगे वाली एक जीप पर कब्जा कर उसे चलाना शुरू कर दिया. उग्रवादियों के गाड़ी पर हमला करने की संभावना की पुष्टि के बाद निशाना साधा गया, क्योंकि काफिले के बाकी गाड़ियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और वे प्लान के अनुरूप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए.


तीन तीनों के लिए सीजफायर का ऐलान 
उधर, गाजा में पोलियो समेत कई वायरस फैलने की वजह से तीन दिनों के इसराइल ने सीजफायर का ऐलान किया है. WHO ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गाजा में बच्चों को पोलियो के टीकाकरण के लिए इसराइल  सीजफायर के लिए राजी हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक,  गाजा पट्टी में चलाए जाने वाले इस टीकाकरण अभियान में 6 लाख 40,000 बच्चों को टीका लगाया जाएगा. यह टीकाकरण अभियान 1 सितंबर से 3 सिंतबर तक चलेगा.