Viral Video: इजरायल ने पिछले साल का वीडियो रिलीज किया है, जो काफी वायरल हो रहा है. ये वीडियो हमास के नेता यहया सिनवार का है, जिनकी हाल ही में इजरायली हमले में मौत हुई है. इजरायल ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है कि यह वीडियो हमास के नेता यहया सिनवार का है. इजरायल का दावा है कि यह वीडियो पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास की तरफ से किए गए हमले के कुछ घंटों पहले का है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देखें वायरल वीडियो:



सिनवार की मौत
वीडियो हमास के नेता यहया सिनवार की मौत के बाद रिलीज किया गया है. यहया सिनवार की मौत दक्षिणी गाजा के राफाह में इजरायली हमले में हुई थी. यहया सिनवार एक बिल्डिंग में थे, जब उन पर हमला किया गया. 


वीडियो में क्या है?
वायरल हो रही वीडियो में देखा जा सकता है कि यहया सिनवार अपने बीवी बच्चों के साथ सुरंग में सामान इकट्ठा कर रहे हैं. वह टीवी, पानी, तकिया और चटाई को एक जगह से दूसरी जगह ले जा रहे हैं. इजरायली सेना के तर्जुमान डेनियल हगारी के मुताबिक यह सुरंग खान यूनिस में यहया सिवार के घर के नीचे मौजूद है.


यह भी पढ़ें: Yahya Sinwar की मौत पर बहस; ईरान ने बताया 'शहीद', तो इजरायल ने कहा- "डर कर भाग रहा था"


यहया सिनवार की मौत
एक प्रेस मीटिंग के दौरान हगारी ने दिखाया कि जमीन के अंदर एक परिसर है जिसमें टॉयलेट, शावर और एक किचन है. उन्होंने बताया कि यहां पर खाना, नकदी और कुछ दस्तावेज भी मिले हैं. इजरायल का कहना है कि यहया सिनवार को जब मारा गया, तब वह भाग रहे थे, लेकिन हमास का कहना है कि सिनवार लड़ते हुए मारे गए. इरान ने भी कहा है कि सिनवार की मौत लड़ते हुए हुई है. वह शहीद हैं. 


आखिरी वक्त में सिनवार
हाल ही में एक ड्रोन फूटेज में दिखाया गया था कि सिनवार अपने आखिरी वक्त में बुरी तरह जख्मी थे. वह ड्रोन पर कुछ फेंक रहे थे. ऑटोप्सी में पता चला कि सिनवार को सर में गोली मारी गई तब उनकी मौत हुई. आखिरी वक्त में उनकी उंगली भी कटी हुई थी.