Yahya Sinwar की मौत पर बहस; ईरान ने बताया 'शहीद', तो इजरायल ने कहा- "डर कर भाग रहा था"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2480098

Yahya Sinwar की मौत पर बहस; ईरान ने बताया 'शहीद', तो इजरायल ने कहा- "डर कर भाग रहा था"

Yahya Sinwar: हमास के नेता यहया सिनवार की इजरायली हमले में मौत हो गई है. उनकी मौत पर ईरान ने कहा है कि यहया सनिवार लड़ते-लड़ते शहीद हुए. इसके उलट इजरायल का कहना है कि यहया सिनवार भाग रहे थे और तभी वह मारे गए.

Yahya Sinwar की मौत पर बहस; ईरान ने बताया 'शहीद', तो इजरायल ने कहा- "डर कर भाग रहा था"

Yahya Sinwar: इजराइल ने हमास के नेता याहया सिनवार की मौत का दावा करने के बाद एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जिसमें वह कथित तौर पर फलस्तीन में बम गिरने से तबाह हुए एक मकान में घायल अवस्था में बैठे हुए दिख रहे हैं, जबकि एक ड्रोन उनकी वीडियो बना रहा है. कहा जा रहा है कि यह वीडियो सिनवार की मौत से कुछ देर पहले का है. इजराइल के लिए यह एक जीत की तरह है, जिसका मानना है कि सात अक्टूबर के हमले के मुख्य योजनाकार सिनवार वीडियो में घायल और बेबस दिखाई दे रहे हैं.

मुस्लिम देशों का पक्ष
लेकिन कई अरब और मुस्लिम बाहुल देशों के लोगों को इस धूलभरी धुंधली वीडियो में एक ऐसा बहादुर शख्स दिखाई दे रहा है, जो अंत तक लड़ते-लड़ते शहीद हो गया. इस वीडियो के साथ-साथ सिनवार के एक भाषण के कुछ अंश भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह जंग के मैदान में लड़ते-लड़ते मरना पसंद करेंगे. मिस्र के एक पत्रकार ओसामा गवीश ने सोशल मीडिया पर लिखा, "याहया सिनवार के जीवन के अंतिम पलों का वीडियो जारी करके कब्जाधारी इजराइल ने उनका जीवन उनके हत्यारों की तुलना में बड़ा बना दिया." 

गाजा में बंटी है राय
गाजा में सिनवार की मौत को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया है. कुछ लोगों ने सिनवार की मौत पर शोक जताया जबकि कुछ ने राहत की भावना प्रकट करते हुए उम्मीद जताई कि अब सात अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमले के बाद शुरू हुई खतरनाक जंग का खात्मा हो जाएगा. कहा जाता है कि हमास को इजराइल पर हमला करने का निर्देश सिनवार ने ही दिया था. 

यह भी पढ़ें: इन तीन उदारवादी नेताओं में से एक हो सकता है हमास चीफ याह्या सिनवार का अगला वारिस

इजरायल ने पर्चे बांटे
सिनवार की मौत के तीन दिन बाद इजराइल की सेना ने दक्षिणी गाजा में पर्चे छोड़े. इन पर्चों में सिनवार की एक और तस्वीर दिखा गई, जिसमें वह कथित तौर पर एक कुर्सी पर मृत पड़े थे, उनकी उंगली कटी हुई थी और सिर से रक्तस्राव हो रहा था. पर्चे में लिखा था, "सिनवार ने आपकी जिंदगी बर्बाद कर दी. वह एक अंधेरी जगह में छिप गए और डरकर भागते समय मारे गए. इस्तांबुल में मौजूद थिंक टैंक फलीस्तीनी डायलॉग ग्रुप के प्रमुख सादिक अबू आमेर ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि पहली पंक्ति का कोई फलीस्तीनी नेता सिनवार की तरह टकराव में मारा गया." 

ईरान ने सद्दाम हुसैन से की तुलना
हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की मौत ईरान में होटल के कमरे में हुई थी, जबकि लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के नेता हसन नसरल्लाह ने भूमिगत बंकर में दर्जनों बड़े बम धमाकों के बाद दम तोड़ दिया था. दोनों के विपरीत सिनवार की मृत्यु इजराइली सेना से लड़ते वक्त हुई. हमास के मुख्य समर्थक ईरान ने एक कदम और आगे बढ़कर सिनवार की मौत की तुलना ईरान के कट्टर दुश्मन माने जाने वाले इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की मृत्यु से की. ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सद्दाम को एक भूमिगत बंकर से घसीटते हुए बाहर निकाला गया था और "वह हथियारबंद होने के बावजूद गिड़गिड़ा रहा था." जबकि दूसरी ओर, सिनवार की मौत "दुश्मन से लड़ते हुए हुई."

Trending news