Eid al-fitr 2024: माह-ए-रमजान का आज 30वां रोजा है. हर तरफ ईद की तैयारियों में मुस्लिम समुदाय के लोग जुटे हुए हैं. मस्जिदों, ईदगाहों व घरों की साफ सफाई के साथ सजावट का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. चौक-चौराहों पर दुकानें सज गई हैं. कुर्ता पायजामा, जूते, चप्पल और कॉस्मेटिक दुकानों पर भारी भीड़ दिख रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी बीच उत्तर प्रदेश में ईद को लेकर सरकार और मुस्लिम कमेटी ने बड़ा फैसला लिया है. पहली बार मुरादाबाद में शहर में ईद की नमाज दो शिफ्टों में अदा की जाएगी. पहली नमाज सुबह 8 बजे और दूसरी नमाज सुबह 9 बजे होगी. उत्तर प्रदेश शासन और मुरादाबाद ईदगाह इंतजामिया कमेटी ने यह बड़ा फैसला इसलिए लिया है ताकि सड़कें नमाज के दौरान अवरुद्ध न हो. इसकी जानकारी नायब शहर इमाम मुफ्ती सैय्यद फहद अली ने दी. 


सुबह 8 बजे की पहली नमाज शहर के नायब ईमाम मुफ्ती सैय्यद फहद अली पढ़ाएंगे.  जबकि दूसरी नमाज इमाम-ए-शहर सैय्यद मासूम अली आजाद पढ़ाएंगे. नायब इमाम ने मकामी लोगों से अपील करते हुए  कहा कि सरकार की गाइडलाइंस को फॉलो करें.


बता दें हर साल मुरादाबाद की ईदगाह में लाखों की तादाद में मुस्लिम समुदाय के लोग ईद की नमाज अदा करने ईदगाह में एक जगह  जुटते हैं. इस दौरान ईदगाह में काफी भीड़ इकट्ठा हो जाती है, जिसके कारण लाखों की संख्यां में नमाजी ईदगाह के बाहर रोड पर नमाज पढ़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं. इसी को देखते हुए जिला प्रशासन और ईदगाह इंतजामिया कमेटी ने यह फैसला लिया है.     


उल्लेखनीय है कि आज खाड़ी देशों समेत भारत के कई राज्यों में ईद की नमाज की अदा की गई. लेकिन भारत के ज्यादातर हिस्सों में ईद की नामज कल यानी 11 अप्रैल को अदा की जाएगी.