Fathima Beevi: केरल से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है. सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश और तामिनाडु की पूर्व राज्यपाल फातिमा बीबी का आज यानी 23 नवंबर को केरल के एक निजी हॉस्पिटल में निधन हो गया है. वह 96 साल की थीं.


केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने निधन पर जताया शोक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उनके इंतकाल पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, जस्टिस फातिमा बीबी का निधन बेहद दर्दनाक है. बीवी ने सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जस्टिस और तमिलनाडु की राज्यपाल के रूप में अपनी छाप छोड़ी है. वह एक बहादुर औरत थी, जिनके नाम कई रिकॉर्ड थे. वह एक ऐसी शख्सियत थीं, जिन्होंने अपने जीवन से दिखाया कि इच्छाशक्ति और उद्देश्य की भावना से किसी भी विपरीत परिस्थिति को पार किया जा सकता है"


इस कॉलेज की थीं लॉ की पढ़ाई


जानकारी के मुताबिक, फातिमा बीबी केरल के पंडालम की मकामी थी. उन्होंने पथानामथिट्टा के कैथोलिकेट हाई स्कूल में अपनी एजुकेशन पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने तिरुवनंतपुरम के एक कॉलेज से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की थी. उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की थी. 


वकील के रूप में करियर की थी शुरूआत


इसके बाद उन्होंने 14 नवंबर 1950 में वकील के रूप में अपना करियर की शुरूआत की थी. वह सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होने वाली पहली मुस्लिम औरत भी बनी थी. वह 1989 में SC की पहली महिला जस्टिस बनी थी. वह तमिलनाडु के राज्यपाल भी बनीं और पद पर रहते हुए तमिलनाडु यूनिवर्सिटी के चांसलर भी थी. 


Zee Salaam Live TV