Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी का मामला अभी तक अदालत में है लेकिन अदालत बाहर कुछ अमन पसंद लोग इस विवाद को सुलाझाना चाहते हैं. हिन्दू पक्ष की तरफ से मामले खत्म करने की अपील के जवाब में मुस्लि पक्ष की ओर से भी इस मामले को खत्म करने का भरोसा दिया गया है. अंजुमन इंतजामिया कमिटी की तरफ से इस मामले को कमिटी की बैठक में रखा जाएगा.    


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिन्दू पक्ष के द्वारा मांग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने ASI ( Archeological Survey of India ) को साइंटिफिक सर्वे करने का आदेश था. जिसके बाद एएसआइ मस्जिद का वैज्ञानिक सर्वे कर रही है. हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस आदेश का विरोध किया था. मुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध करते हुए कहा था कि इससे  मस्जिद को नुकसान होगा. वहीं सर्वे का काम पूरा होने के बाद रिपोर्ट को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में 2 सितंबर तक जमा करने का आदेश है.


मुस्लिम पक्ष अगली बैठक में इस बात को  रखेंगे 
वैदिक सनातन संघ ने 14 अगस्त को मुस्लिम पक्ष से चिट्ठी लिखकर मामले को आपस में सुलझाने की अपील की थी. जिसका जवाब मुस्लिम पक्ष ने चार दिनों बाद 17 अगस्त को दिया है. मुस्लिम पक्ष ने अपने जवाब में साकारात्मक संदेश दिया है. अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के जनरल सेक्रेटरी और शहर मुफ्ती अब्दुल नोमानी ने मीडिया को बताया कि हिदू पक्ष से मुझे प्रस्ताव मिला है.  उन्होंने कहा कि कमिटी की मीटिंग के अगली बैठक में इस बात को रखा जाएगा.


हिंदू पक्ष का है ये दावा
हिंदू पक्ष लगातार ये दावा कर रहें है कि ASI सर्वे में तहखाने से मंदिर से जुड़ी कलाकृतियां मिली हैं. उन्होंने दावा किया है कि मस्जिद के तहखाने में दीवारों पर कलश, कमल और कई तरह के निशान हैं. लेकिन इस दावे पर मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति जताई थी.