Dharavi Mosque Row: महाराष्ट्र के मुंबई में मौजूद धारावी में इन दिनों मकामी लोगों में बेचैनी है. मुंबई नगर निकाय (BMC) झुग्गी वाले इलाके में मौजूद मस्जिद का कथित तौर पर गैर कानूनी हिस्सा तोड़ना चाहता है. लेकिन इलाके के लोग इसका विरोध कर रहे हैं. एक अधिकारी ने बताया कि जब BMC मस्जिद का कथित एक हिस्सा तोड़ने की योजना बना रहा था तभी इलाके के सैकड़ों लोगों ने सड़क जाम की और मस्जिद के हिस्से को तोड़ने की मुखालफत की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धारावी में पुलिस तैनात
अधिकारी के मुताबिक हालात न बिगड़ें इसके लिए इलाके में बड़ी तादाद में पुलिस की तैनाती की गई. पुलिस के मुताबिक "BMC की एक टीम शनिवार को सुबह 9 बजे महबूब-ए-सुब्हानी मस्जिद का कथित तौर पर गैरकानूनी हिस्सा तोड़ने के लिए धारावी के 90 फीट रोड पर पहुंची. इसके बाद वहां बड़ी तादाद में इलाके के लोग इकट्ठा हो गए और अधिकारियों को मस्जिद वाले इलाके में जाने से रोक दिया."


यह भी पढ़ें: क्या श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही मस्जिद ईदगाह विवाद से मुस्लिम पक्ष हट गए पीछे? जानिए पूरी सच्चाई


मुसलमानों ने किया विरोध प्रदर्शन
उन्होंने आगे कहा कि "बाद में, धारावी पुलिस स्टेशन के बाहर सैकड़ों लोग आए और रोड पर जमा होकर नगर निकाय के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे." अधिकारियों के मुताबिक "हालात को काबू करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई." उन्होंने आगे कहा कि इस मामले को सुलझाने के लिए मस्जिद की एक टीम, BMC अधिकारी और पुलिस ने बातचीत की है. 


सांप्रदायिकता का इल्जाम
इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है. शिव सेना (UBT) के विधायक आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे सरकार पर राजनीति करने और महाराष्ट्र में चुनाव से पहले सांप्रदायिकता का इस्तेमाल करने का इल्जाम लगाया. उन्होंने कहा कि "धारावी में मस्जिद मुद्दा भाजपा और शिंदे सरकार की तरफ से हिंदुओं और मुसलमानों के बीच मतभेद पैदा करने की आखिरी कोशिश है."