Gaza War Update: गाज़ा के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में इजराइली सेना के घुसने के बाद हालात और बिगड़ चुके हैं. पहले से गाज़ा के सभी हॉस्पिटल मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूंझ रहे है. इजराइल के ऑक्सीजन, पानी, बिजली, तेल और खाने की सप्लाई बंद करने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती गंभीर मरीजों को बचाना मुश्किल हो गया है. अब अल-शिफा हॉस्पिटल से 31 नवजात बच्चों को निकाल कर दक्षिण गाज़ा शिफ्ट किया गया है, इन बच्चों को बिना इंक्यूबेटर और ईधन के जिंदा रखना डॉक्टरों के लिए मुश्किल हो गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईलाज के लिए मिस्र लेजाया जाएगा 
गाजा में हॉस्पिटल के डायरेक्टर मोहम्मद ज़काउत ने पत्रकारों से बताया कि "अल-शिफ़ा अस्पताल में सभी समय से पहले जन्में 31 बच्चों को तीन डॉक्टरों और दो नर्सों के साथ निकाला गया है, और उनको मिस्र भेजने करने की तैयारियां चल रही हैं". अल- जज़ीरा की खबर के मुताबिक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मदद से बच्चों को 6 PRCS की एंबुलेंस के जरिए दक्षिणी गाज़ा ले जाया गया है. 


"सेना बंदूक की नोक पर खाली करा रही है हॉस्पिटल"
इजराइली सेना ने डॉक्टरों, मरीज़ो और पलायन करने वाले लोगों को ऑर्डर दिया है कि जल्द से जल्द हस्पिटल को खाली करें. फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कतरी मीडिया अल-जजीरा को बताया कि कुछ लोगों को इजराइल सेना ने बंदूक की नोक पर हॉस्पिटल से निकाला. डॉक्टरों ने ये भी बताया सेना की रेड के दौरान कुछ बच्चों की मौत हो गई है. 


WHO टीम ने किया अल-शिफा का दौरा
शनिवार को WHO की टीम ने अल-शिफा का दौरा किया, टीम ने बताया कि हॉस्पिटल में अभी भी सैकड़ों मरीज हैं, जिनमें से कई बेहद गंभीर हालत में है, जो चलने-फिरने में भी असमर्थ हैं. हॉस्पिटल स्टाफ ने कहा हम अपनी और मरीज़ों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है, और अपील करते हैं कि जल्द से जल्द मरीजों को यहां से दूसरे हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जाए.