Kuwait Fire Update: कुवैत के मंगाफ शहर के एक इमारत में भीषण आग लगने से 45 भारतीयों समेत 48 लोगों की मौत हो गई थी. जिनकी शवों की शिनाख़्त के बाद एयरफोर्स के विशेष विमान से भारत लाया जा रहा है. विमान आज यानी 14 जून की तड़के सुबह कोच्चि में उतरेगा और फिर दिल्ली के लिए रवाना होगा. कुवैत में भारतीय दूतावास ने ये जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादतर केरल हैं मृतक
बयान के मुताबिक, हादसे में जान गंवाने वाले ज्यादातर केरल (23) से हैं, इसके बाद तमिलनाडु से 7, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश से 3-3, ओडिशा से दो और बिहार, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड और हरियाणा से 1-1 मृतक शामिल हैं, इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह 13 जून को कुवैत पहुंचे थे. पहुंचते ही उन्होंने मृतकों के शव को जल्द भारत लाने के लिए कुवैती सरकार के साथ समन्वय स्थापित किया. 


इमारत में रहते थे 196 मजदूर
12 जून को मंगाफ इलाके में एक इमारत में लगी आग में इनकी मौत हो गई थी. जिस इमारत में आग लगी थी, उसमें 196 भारतीय मजदूर रहते थे. जिसमें 45 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि 33 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे, जिनका इलाज स्थानीय हॉस्पिटल में हो रहा है, फिलहाल वो खतरे से बाहर हैं. 


विदेश मंत्री ने किया अस्पताल का दौरा
भारती विदेश राज्य मंत्री कुवैत पहुंचने के फौरन बाद पांच हॉस्पिटलों का दौरा किया, जहां, जख्मी भारतीयों का इलाज किया जा रहा है. हॉस्पिटल के अधिकारी के मुताबिक, सभी मरीज सुरक्षित बताए जा रहे हैं और उनकी चिकित्सा हालात के आधार पर उन्हें धीरे-धीरे छुट्टी दी जाएगी. कीर्ति वर्धन सिंह ने सबसे पहले वहां के गृह मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की, जिन्होंने मृतकों के पार्थिव शरीर को जल्द स्वदेश भेजने और अस्पताल में भर्ती सभी लोगों को उचित चिकित्सा देखभाल के लिए पूरा समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया है.