Pakistan News: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने बड़ा तोहफा दिया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को 7 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. इससे नकदी की कमी से जूझ रहे देश के मौजूदा आर्थिक संकट से निपटने की कोशिशों को मजबूती देने के लिए 1.1 अरब डॉलर से कम के कर्ज की पहली किस्त तत्काल जारी करने की इजाजत मिल गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

37 महीनों के किस्त पर मिला है कर्ज
अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए 7 अरब डॉलर के नए कर्ज को मंजूरी दे दी है. पाकिस्तान को यह मंजूरी दो महीने पहले दोनों पक्षों के बीच समझौते के बाद मिली थी. अधिकारियों ने बताया कि इस्लामाबाद को यह कर्ज 37 महीनों में किस्तों में दिया जाएगा. आईएमएफ ने पाकिस्तान को यह कर्ज उसकी बीमार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिया है.


25 सितंबर को हुई थी बैठक
IMF बोर्ड की 25 सितंबर को वाशिंगटन में बैठक हुई, जिसमें पाकिस्तान के साथ कर्मचारी स्तरीय समझौते को मंजूरी दी गई. इससे पहले पाकिस्तान ने अपने कृषि आयकर में सुधार करने, कुछ वित्तीय जिम्मेदारियों को प्रांतों को हस्तांतरित करने तथा सब्सिडी को सीमित करने का वादा किया था.


पाक पीएम ने IMF का जताया आभार
एक बयान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस डील की तारीफ की, जिस पर उनकी टीम जून से ही आईएमएफ के साथ बातचीत कर रही थी. उन्होंने मंजूरी के लिए आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और उनकी टीम को धन्यवाद दिया. गौरतलब है कि पाकिस्तान को इस कर्ज में से फौरन 1 बिलियन डॉलर मिलेंगे.