Iran Pakistan Conflict: ईरान और पाकिस्तान के बीच राजदूतों की बहाली पर सहमति बन गई है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने 22 जनवरी को यह जानकारी दी है. बीते दिनों ईरान ने पाकिस्तानी इलाके में ड्रोन और मिसाइल से हमला किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरानी इलाके में मिसाइल से हमला कर दिया. जिसके बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान ने किया था पाकिस्तान पर हमला
न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, विदेश मंत्री ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियां 29 जनवरी को पाकिस्तानी समकक्ष जलील अब्बास जिलानी के न्योते पर पाकिस्तान का दौरा भी करेंगे. दोनों देशों तनाव उस वक्त पैदा हुआ, जब ईरान ने पाक के बलूचिस्तान प्रांत में हमले किए. इस हमले के बाद ईरान ने कहा उसने पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश अल-अद्ल के ठिकानों पर हमले किए. इसके बाद पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान बलूचिस्तान इलाके में हमला किया. इस हमले में 9 लोग मारे गए.


राजदूतों की होगी बहाली
विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, "पाकिस्तान और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत हुई, जिसके बाद दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से एक-दूसरे के देश में राजदूतों की बहाली का फैसला किया. दोनों डिप्लोमैट 26 जनवरी, 2024 से अपना काम संभाल लेंगे." ये घटनाक्रम ऐसे वक्त पर हुआ है, जब कथित तौर पर चीन के विदेश मंत्री सुन विडोंग ने मध्यस्थता के लिए पाकिस्तान का दौरा किया.


ईरान पर हमले के बाद पाक सेना ने जारी किया था बयान
ईरान पर हमले के बाद पाक सेना ने एक बयान जारी किया था. जारी बयान में कहा था, "खुफिया जानकारी के आधार पर उसने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट के ठिकानों पर ‘मार्ग बार सर्माचार’ कोड नाम से कार्रवाई की. 18 जनवरी को तड़के चलाए गए इस ऑपरेशन में किलर ड्रोन, रॉकेट, विस्फोटकों और अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया गया."