Iran News: ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और जॉर्डन के विदेश मंत्री आयमान सफादी ने हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर बातचीत की है. ईरानी राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान की राजधानी तेहरान में एक बैठक हुई है. जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सुधार और गाजा के विकास पर चर्चा की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरानी राष्ट्रपति मुस्लिम देशों को लेकर ये क्या बोल गए
पेजेशकियन ने कहा, "तेहरान में इस्माइल हानिया हत्या इजरायल की बड़ी गलती थी.  ईरान को उम्मीद थी कि सभी मुस्लिम देश और दुनिया के स्वतंत्र लोग ऐसे "अपराधों" की कड़ी निंदा करेंगे." उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल की "दुस्साहसिक" कार्रवाई का जवाब नहीं दिया जाएगा, जो लोग स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा करने का दावा करते हैं, उन्होंने अपनी सभी वैज्ञानिक और परिचालन क्षमताओं का उपयोग "आतंकवाद फैलाने" और "जघन्य अपराध" करने के लिए किया है. 


गाजा को लेकर ईरानी राष्ट्रपति ने क्या कहा?
उन्होंने इजरायल के "गाजा में उत्पीड़ित फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा और अपराध" को रोकने के लिए मुस्लिम देशों के बीच एकजुटता को मजबूत करने पर भी जोर दिया है. पेजेशकियन ने उम्मीद जताई कि सामान्य संबंधों को फिर से शुरू करने पर ईरानी और जॉर्डन के राजनयिक प्रतिनिधिमंडलों के बीच बातचीत जल्द ही सभी चीजों का हल निकाला जाएगा, जिससे दोनों इस्लामी देश तेहरान और अम्मान के बीच "दोस्ती और रचनात्मक सहयोग" से फायदा उठाने के लिए इलाके में एक-दूसरे की क्षमताओं और लोगों का उपयोग करने में सक्षम होंगे.


जॉर्डन के विदेश मंत्री ने क्या कहा?
जॉर्डन के विदेश मंत्री ने अपनी तरफ से कहा कि उनके देश ने हानिया की हत्या की निंदा की है, उन्होंने इस कार्रवाई को इलाके में संघर्ष के दायरे को व्यापक बनाने के इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कोशिशों के अनुरूप बताया. सफादी ने ईरान के राष्ट्रपति के रूप में उनके चुनाव पर जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय की बधाई भी पेजेशकियन को दी, उन्होंने कहा कि जॉर्डन ईरान के साथ सामान्य संबंधों को फिर से शुरू करने और इलाके में स्थिरता, सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने की कोशिश कर रहा है.


राजनयिक संबंध होने के बावजूद, ईरान और जॉर्डन के बीच संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण रहे हैं. पिछले साल मार्च में, जॉर्डन ने ईरान और सऊदी अरब के जरिए संबंधों को फिर से शुरू करने के फैसले का स्वागत किया.