Mohammed Muizzu: प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू  पांच दिनों के लिए राजकीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की. इसकी जानकारी खुद एस. जयशंकर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर दी. मालदीव के राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक के बाद विदेश मंत्री ने X पर लिखा, "आज प्रेसिडेंट मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर खुशी हुई. भारत-मालदीव रिश्तों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं. मुझे यकीन है कि कल पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बातचीत हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति प्रदान करेगी."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुइज्जू का दिल्ली पर हुआ भव्य स्वागत
इससे पहले, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने हाई लेवल डेलिगेशन के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर मुइज्जू का भव्य इस्तकबाल किया. इस दौरे के दौरान मुइज्जू राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के अन्य सीनियर अफसरों के साथ बैठक करेंगे.


पीएम मोदी इन नेताओं के साथ करेंगे बैठक
इसके अलावा सोमवार को मुइज्जू राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वह हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ बाइलेट्रल बातचीत करेंगे. सोमवार को ही उनका राष्ट्रपति मुर्मू और वाइस-प्रेसिडेंट जगदीप धनखड़ के साथ भी मुलाकात का प्रोग्राम भी है.


आगरा का भी करेंगे दौरा
प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद और अपने कैबिनेट के सीनियर मंत्रियों के साथ मालदीव के राष्ट्रपति मंगलवार को आगरा का दौरा करेंगे. जहां वे ताजमहल की दीदार करेंगे. मुइज्जू के भारत आने से पहले उनके दफ्कर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "प्रेसिडेंट डॉ. मुइज्जू मालदीव के डेवलेपमेंट और वृद्धि में अहम भूमिका निभाने वाले देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि मुल्क के लिए एक गतिशील और एक्टिव विदेश नीति सुनिश्चित हो सके. चर्चाएं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और दोनों मुल्कों के बीच लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप को और आगे बढ़ाने पर केंद्रित होंगी."


भारत ने मुइज्जू के इस यात्रा पर क्या कहा?
दूसरी तरफ, विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार दोपहर नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग की. इस दौरान उन्होंने कहा, " यह यात्रा दर्शाती है कि भारत-मालदीव के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है. इससे दोनों मुल्कों के बीच सहयोग और लोगों के बीच मजबूत रिश्तों को और गति मिलने की उम्मीद है"