India Pakistan/अजीत सिंह:- उत्तर प्रदेश के जौनपुर में अजीबो गरीब मामला सामने आया है. दो मुल्कों के बीच भले ही सरहद की लकीरें बन गई हों, लेकिन दोनों मुल्कों के लोगों के दिलों में रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं. ऐसा ही मामला जौनपुर शहर में देखने को मिला, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता के बेटे की शादी पाकिस्तान के लाहौर शहर मे तय हुई थी, लेकिन वीजा न मिलने से आखिरकार शुक्रवार की रात दोनों मुल्कों के मौलाना ने ऑनलाइन निकाह कराया. बारात में सैकड़ों लोग बाराती बन कर पहुंचे थे, वहीं पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी दुल्हन के यहां लोग शादी मे इकठ्ठा हुए थे. दोनों का निकाह होने के बाद अब दुल्हन वीजा मिलने के बाद भारत आने के लिए तैयार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पाकिस्तान से शादी
आपको बता दें कि शहर के मखदूमशाह अढहन निवासी व भाजपा सभासद तहसीन शाहिद ने एक साल पहले अपने बड़े बेटे मोहम्मद अब्बास हैदर की शादी अपने एक रिश्तेदार जो पाकिस्तान के लाहौर शहर में रहते हैं अंदलीप जहरा से तय कर दी थी. शादी करने के लिए उच्चायुक्त में वीजा अप्लाई कर दिया था. जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आती गई, उनकी बेचैनी बढ़ती गई, क्योंकि वीजा नहीं जारी हो रहा था. इस दौरान पाकिस्तान में लड़की की मां राना यास्मीन ज़ैदी की तबीयत खराब हो गई. वह अस्पताल में भर्ती थीं. ऐसी हालत में भाजपा नेता तहसीन शाहिद ने लाहौर फोन से बातचीत कर ऑनलाइन शादी कराने का फैसला लिया. आखिरकार शुक्रवार की रात इमामबाड़ा कल्लू मरहूम में तहसीन शाहिद अपने साथ सैकड़ों बारातियों को लेकर पहुंचे और टीवी स्क्रीन पर सभी के सामने ऑनलाइन निकाह करवा दिया.


यह भी पढ़ें: Seema Haider: पाकिस्तानी नहीं है सीमा हैदर? इन 5 चीजों ने किया बड़ा खुलासा


ऑनलाइन निकाह
वहीं इस निकाह को करने पहुंचे शिया धर्म गुरु मौलाना महफूज़ुल हसन खान ने निकाह पढ़ाने के बाद बताया कि निकाह के लिए इस्लाम धर्म मे लड़की की इजाज़त की ज़रूरत होती है. लड़की मौलाना को खुद अपने मुंह से बोल निकाह की इजाजत देती है. ऐसे में यह इजाजत यदि वह ऑनलाइन मौलाना तो दे, तो दोनों मौलाना बैठकर निकाह करा सकते हैं. मौलाना ने कहा की दोनों मुल्कों के राजनीतिक संबंध ख़राब होने से दोनों तरफ के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती. ऐसे में दोनों मुल्कों के हुक्मरान चाहे तो बातचीत से ये आग ठंडी हो सकती है. हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जय शंकर के पाकिस्तान दौरे से लोगों को ये उम्मीद जगी है कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते ठीक हो जाएंगे.


भारत पाक रिश्ते
निकाह होने के बाद दूल्हे मोहम्मद अब्बास हैदर ने भी ने भी लड़की की विदाई जल्द हो इसके लिए वीज़ा जल्द जारी करने की अपील की है. शादी में जिले सम्मानित नागरिकों के साथ भाजपा एमएलसी बृजेश सिंह प्रिशु भी मौजूद थे, सभी ने दूल्हे के पिता को शादी की मुबारकबाद पेश किया. पाकिस्तान की तरह पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की शुरुआत की अपील की है. उम्मीद है के दोनों मुल्को के बीच जो आग धहक रही है वह ठंडी ज़रूर होंगी.