Iran attacks Israel: इजरायल पर ईरान के ताजा हमले से मिडिल ईस्ट में संघर्ष बढ़ रहा है. जिससे तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है. ईरान ने 1 अक्टूबर, 2024 को इजराइल पर कम से कम 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिससे मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है. हमले के बाद ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर वह जवाबी कार्रवाई करता है, तो इजरायल पर भीषण हमला करेगा. हालांकि, इजरायल ने ईरान को चेतावनी दिया है कि वह सही समय पर तेहरान पर हमला करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीसरे विश्व युद्ध की आहट
वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इजरायल ईरानी हमले को रोकने में पूरी तरह विफल रहा है. क्योंकि सोशल मीडिया पर आ रही फुटेज में देखा जा सकता है कि मिसाइल बिल्कुल निशाने पर गिरी है. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ईरान की मिसाइलें इजराइल के कई शहरों में गिरी हैं. इन शहरों में आग लगी हुई है। जिन जगहों पर मिसाइलें गिरी हैं, वे गड्ढे बन गए हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ रहा है.


इजरायल के इस हमले के बाद ईरान का हमला
इजराइल ने 28 सितंबर की देर रात हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर भीषण हमला किया था. जिसमें हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. इसके साथ ही एक वरिष्ठ ईरानी अधिकारी की भी मौत हो गई थी. इसके बाद अमेरिका ने दावा किया था कि ईरान कभी भी इजराइल पर हमला कर सकता है. जिसके बाद ईरान ने 1 अक्टूबर की देर रात इजराइल पर 181 फतह मिसाइलों से हमला किया था. जिसमें 1 व्यक्ति की मौत हो गई है. जबकि कई सैन्य ठिकाने तबाह हो गए हैं.


खतरनाक मोड़ पर पहुंचा मिडिल ईस्ट जंग
कन्वर्सेशन यू.एस. में राजनीति और समाज संपादक एमी लेबरमैन ने आतंकवाद निरोधी विशेषज्ञ जावेद अली से बात की, ताकि मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष को बढ़ावा देने वाले जटिल इतिहास और गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझा जा सके. उनसे पूछा गया कि हाल के हफ़्तों में मध्य पूर्व कितना ज़्यादा ख़तरनाक हो गया है? इस पर आतंकवाद निरोधी विशेषज्ञ जावेद अली  ने कहा कि मध्य पूर्व एक साल पहले की तुलना में कहीं ज़्यादा अस्थिर स्थिति में है. यह संघर्ष मुख्य रूप से इज़राइल और हमास के बीच लड़ाई से कहीं आगे तक फैल गया है. अब, इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच पिछले एक साल में एक ऐसा संघर्ष विकसित हुआ है जो इज़राइल-हमास संघर्ष से ज़्यादा ख़तरनाक प्रतीत होता है. 


ऐसे में हो सकता है तीसरा विश्व  युद्ध
वहीं कई युद्ध विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ईरान के हमले के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की तो ईरान शांत नहीं बैठेगा और इजरायल पर हमला कर देगा, जिसके बाद अमेरिका इस युद्ध में शामिल हो जाएगा और युद्ध का विस्तार होगा. आने वाले दिनों में रूस भी इस युद्ध में शामिल हो सकता है. क्योंकि रूस और ईरान के बीच इस समय अच्छे संबंध हैं. यूक्रेन युद्ध में अगर किसी ने रूस की सबसे ज्यादा मदद की है तो वो है ईरान, रूस ईरान में बनी मिसाइलों से यूक्रेन पर हमला कर रहा है.ऐसे में रूस कई बार अमेरिका को धमकी दे चुका है अगर उसने यूक्रेन को हथियार देना बंद नहीं किया तो वह अमेरिका पर हमला करने से नहीं हिचकेगा.