Jammu and Kashmir News: जम्मू व कश्मीर में 10 साल बाद हुए चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस (NC) और कांग्रेस के गठबंधन ने बहुमत से जीत दर्ज की है. जम्मू व कश्मीर चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के 42 उम्मीदवार तो कांग्रेस के 6 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के उम्मीदवारों में ज्यादातर मुसलमान ही हैं. नेशनल कांफ्रेंस के 46 जीते हुए उम्मीदवारों में सिर्फ 2 ही हिंदू उम्मीदवार हैं. इसमें रामबन से अर्जुन सिंह राजू और नौशेरा से सुरेंद्र कुमार चौधरी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन पार्टियों ने उतारे थे इतने उम्मीदवार
कांग्रेस-NC गठबंधन के दोनों सहयोगियों ने हिंदू और सिख समुदाय से कुल 30 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. जम्मू कश्मीर में 29 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 28 हिंदू और एक सिख सदस्य हैं. दो पूर्व मंत्रियों सहित कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार पार्टी के टिकट पर जीतने में कामयाब नहीं हो सका. 


नेशनल कांफ्रेंस के उम्मीदवार



हिंदू उम्मीदवार ने रविंद्र रैना को हराया
नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना को राजौरी जिले के नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से 7,819 मतों के अंतर से हराया. पूर्व विधान पार्षद चौधरी को रैना के 27,250 मतों के मुकाबले 35,069 मत मिले. रैना ने 2014 के विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले चौधरी को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर नौशेरा सीट जीती थी. हालांकि, चौधरी 2022 में पीडीपी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे और फिर पिछले साल जुलाई में नेशनल कॉन्फ्रेंस से जुड़ गए थे. 


यह भी पढ़ें: नतीजे आते ही नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 'आर्टिकल-370' पर दिया बड़ा बयान, कहा- "बहाली के लिए......करेंगे"


NC से हिंदू उम्मीदवार की जीत
अर्जुन सिंह राजू रामबन विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले दूसरे हिंदू चेहरे हैं. राजू को 28,425 वोट मिले जबकि निर्दलीय उम्मीदवार सूरज सिंह परिहार को 19,412 वोट मिले. भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर 17,511 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे. परिहार भाजपा से बगावत कर चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एक महिला समेत नौ हिंदू उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से केवल दो ही जीत पाए.


कांग्रेस के उम्मीदवार


भाजपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त
दूसरी ओर, कांग्रेस ने 19 हिंदू और दो सिख उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें से अधिकतर जम्मू इलाके से थे, लेकिन उनमें से कोई भी जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो सका और अधिकतर उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे. भाजपा के 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी चुनाव जीतने में कामयाब नहीं हो पाए और उनमें से अधिकतर की, खासकर कश्मीर घाटी में जमानत जब्त हो गई. भाजपा ने कुल 62 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, लेकिन जम्मू क्षेत्र में केवल 28 हिंदू और एक सिख उम्मीदवार ही जीत पाए.