Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पटाखा गोदाम एवं फैक्टरी में अचानक विस्फोट होने से एक बच्ची और एक महिला सहित 4 लोगों की मौत हो गई. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घटना में छह लोग घायल हुए हैं. घटना शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के नौशहरा इलाके में सोमवार रात को हुई. सूचना पर पहुंची पुलिस व अग्निशमन दल के अधिकारियों ने राहत बचाव कार्य शुरू किया. शिकोहाबाद के उप ज़िलाधिकारी (एसडीएम) और पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) मौके पर पहुंच गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचाव काम किया
अधिकारियों ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया और शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवाया. स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पहुंचे आगरा परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) दीपक कुमार ने बताया, "इमारत से अब तक लगभग 10 लोगों को निकाला गया है, जिसमें से चार लोगों की मौत हुई है‌, जबकि छह घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है." 


मलबे में दबे हो सकते हैं लोग
कुमार ने कहा, "अब भी कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. दमकल विभाग के कर्मचारी एवं जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की टीम तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय से अधिकारी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं." एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "घनी आबादी में किसी भी प्रकार के पटाखा गोदाम की इजाजत नहीं होती है. यह गोदाम घनी आबादी में कैसे संचालित हो रहा था, इसकी पूरी जानकारी लेकर विधिक कार्रवाई की जाएगी." 


यह भी पढ़ें: Ghaziabad News: दानिश पर देव बनकर हिंदू लड़की से शादी और यौन शोषण का इल्जाम, गिरफ्तार


घायलों की बढ़ सकती है तादाद
पुलिस के मुताबिक, नौशहरा में भूरे खां नाम के शख्स की तरफ से बड़े स्तर पर पटाखों का निर्माण किया जा रहा था. सोमवार रात लगभग साढ़े 10 बजे अचानक पटाखे के गोदाम में विस्फोट के साथ धमाके की आवाज हुई, जिससे पटाखा गोदाम की दीवारें ढह गईं और उसमें रह रहे एक ही परिवार के लगभग सात लोग मलबे में दब गए. उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया है जो जल्द मौके पर पहुंच रही है, जिससे कि राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाई जा सके. विस्फोट की वजह से कई और मकान को भी नुकसान हुआ है.. ऐसे में घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका है.


दर्जनों मकान हिल गए
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार मृतकों की पहचान मीरा देवी (45),अमन (20), गौतम कुशवाहा (18) और कुमारी इच्छा (तीन) के रूप में हुई है. धमाका इतना तेज था कि आसपास के लगभग एक दर्जन मकान विस्फोट की जद में आए, जिससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए. धमाके की आवाज भी काफी दूर तक सुनी गई.