Aligarh News: इस वक्त यूपी से बड़ी खबर आ रही है. इलाहाबाद और मुगलसराय के बाद अब अलीगढ़ का नाम बदला जाएगा. जल्द ही अलीगढ़ को हरिगढ़ के नाम से जाना जाएगा. यहां के स्थानीय नगर निगम में यह प्रस्ताव पास हो गया है. नगर निगम के मेयर प्रशांत सिंघल ने उम्मीद जताई है कि प्रशासन जल्द इसे मंजूरी देगा. 


मेयर ने कही ये बात


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेयर प्रशांत सिंघल ने बताया, "नगर निगम की बैठक की गई थी, जिसमें प्रस्ताव रखा गया था कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ किया जाए. यह प्रस्ताव सभी के सर्वसम्मति से पास हो गया है. अब इससे प्रशासन को भेजा जाएगा. मुझे उम्मीद है कि प्रशासन हमारी मांग को पूरी करेगा. पुरानी सभ्यता और सनातन मजहब की परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए मांग आ रही थी. बहुल जल्द अलीगढ़ को हरिगढ़ के नाम से जाना जाएगा."


इससे पहले इन रेलवे स्टेशनों का बदला गया है नाम


इससे पहले कई शहरों के अलावा कई रेलवे स्टेशन के भी नाम बदले जा चुके हैं. यूपी सरकार में ही मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया था.


दशकों से बदले जाते रहे हैं नाम


मुल्क में दशकों से शहरों के नाम बदले जाते रहे हैं. नाम बदलने की प्रक्रिया बहुत जटिल होती है. किसी भी शहर का नाम बदलने के लिए पहले नगर निगम या नगर पालिका से प्रस्ताव पास होता है. फिर इसके बाद राज्य कैबिनेट के पास भेजा जाता है. कैबिनेट में यह प्रस्ताव पास होने के बाद नए नाम का गजट जारी होता है. इसके बाद नए नाम की शुरुआत होती है. 


Zee Salaam