Delhi CM Oath Ceremony: अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी मार्लेना ने शनिवार, 21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज निवास में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आतिशी को सीएम पद की शपथ दिलाई.इसके साथ ही वे दिल्ली की 9वीं मुख्यमंत्री बन गईं.  इतना ही नहीं वे कांग्रेस नेता शीला दीक्षित और भाजपा नेता सुषमा स्वाराज के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री भी बन गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल से रिहा होने के बाद दिल्ली के तत्कालीन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था. इसके बाद बीते शुक्रवार को उन्होंने उपराज्यपाल को अपनी इस्तीफा सौंपा. 


इसके बाद अरविंद केजरीवाल की सबसे विश्वासी नेता मानी जाने वाली आतिशी को विधायक दल की बैठक में सीएम पद के लिए निर्वाचित किया गया. विधायक दल की नेता चुने जाने के बाद आतिशी ने उपराज्यपाल से सीएम पद की शपथ दिलाने का दिन तय करने का आग्रह किया था.


आतिशी संभाल चुकी हैं कई अहम मंत्रालय
आतिशी ने साल 2023 में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के शराब नीति मामले में जेल जाने के बाद शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाली चुकी हैं. अरविंद केजरीवाल की अगुआई वाली कैबिनेट में वे मंत्री के रूप में कई अमह मंत्रालयों जैसे- वित्त, पीडब्ल्यूडी,राजस्व, बिजली, सेवा, महिला और बाल विकास विभाग भी संभाल चुकी हैं.


आतिशी के सात 5 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ
कालकाजी से विधायक आतिशी के साथा पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. आप के सीनियर नेता गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज,  इमरान हुसैन और दलित नेता मुकेश अहलावत ने मंत्री पद की शपथ ली. सुल्तानपुर माजरा से मौजूदा MLA मुकेश अहलावत को पहली बार दिल्ली कैबिनेट में जगह मिली है, जबकि सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन अरविंद केजरीवाल सरकार में भी मंत्री पद संभाल रहे थे.