NEET-NET Row: NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को  NEET-UG और यूजीसी-नेट परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनजर केंद्र ने  शनिवार रात को उनके पद से हटा दिया गया. फिलहाल उनकी जगह 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. वहीं, सुबोध कुमार सिंह को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा पर रखा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार ने शनिवार को एक अधिसूचना में कहा, "कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने निम्नलिखित को मंजूरी दे दी है. श्री प्रदीप सिंह खरोला को शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. आईएएस केएन अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, भारत व्यापार संवर्धन संगठन, नियमित पदधारी की नियुक्ति तक या अगले आदेश त तक इस पद पर बने रहेंगे."



बता दें कि पिछले दो महीनों से नरेंद्र मोदी सरकार एनटीए द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर विवादों में घिरी हुई है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और यूजीसी-नेट  के आयोजन में अनियमितता के आरोप लगे हैं. सरकार का यह निर्णय  परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इसरो के पूर्व चीफ के राधाकृष्णन की अगुआई वाली एक ङाई लेवल पैनल के गठन की घोषणा के कुछ घंटों बाद आया है. 


गौरतलब है कि शुक्रवार को एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित कर दी, जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विज्ञान पाठ्यक्रमों में पीएचडी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. एजेंसी ने कहा था कि ये पेपर 'अपरिहार्य परिस्थितियों' और 'लॉजिस्टिक मुद्दों' के कारण स्थगित की जा रही है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसको लेकर कहा था,  "सीएसआईआर-यूजीसी नेट में कोई लीक नहीं हुआ था, इसे लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण स्थगित कर दिया गया. कल 1,563 नीट अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा भी है. हर जगह परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए यह निर्णय लिया गया.