पटनाः बिहार में अब आपको किसी भी इमर्जेंसी सेवा के लिए बस 112 पर कॉल करना होगा, और 15 से 20 मिनट के अंदर पुलिस आपके पहुंच जाएगी. बिहार में किसी भी तरह की इमर्जेंसी की हालत जैसे अपराध की घटना, आगजनी, वाहन दुर्घटना की स्थिति या महिला, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा से संबंधित कोई भी बात हो, आप बिहार के किसी भी इलाके से 112 नंबर पर निःशुल्क कॉल (फोन/मोबाईल) कर सकते हैं

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15-20 मिनट में आपके पास पहुंचेगा इमरजेंसी सपोर्ट 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार पुलिस रेडियो कैंपस के अंदर बने इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उदघाटन किया. उन्होंने इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं और कार्य प्रणाली की जानकारी ली. अफसरों ने बताया कि सभी कॉल पटना स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में मिलेंगे और जुरूरत के मुताबिक मुसीबत में फंसे शख्स को मदद पहुंचाने के लिए 15-20 मिनट के अन्दर इमरजेंसी रिस्पॉन्स वाहन, घटना स्थल पर भेज दिए जाएंगे. पटना स्थित उच्चस्तरीय केंद्रीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 24 घंटे काम करेगा. 

400 इमरजेंसी रिस्पॉन्स गाड़ियों की खरीदारी की गई है
इस कंट्रोल सेन्टर में प्रत्येक शिफ्ट में 90 महिला पुलिसकर्मी कॉल रिसीव करने वाले, 24 अधिकारी कॉल के बाद आगे की कार्रवाई करने के लिए और 2 अधिकारी कॉल सेन्टर की मॉनिटरिंग करने के लिए मोजूद रहेंगे. इस काम के लिए पहले फेज में 400 इमरजेंसी रिस्पॉन्स गाड़ियों की खरीदारी की गई हैं. इन गाड़ियों से पटना जिले के सभी तयशुदा जगहों और अन्य जिलों के जिला मुख्यालय और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर गाड़ियों को तैनात करने की व्यवस्था की गई है. इस परियोजना के प्रथम चरण पर 176 करोड़ रुपये की लागत आई है. अगले चरण में बिहार के सभी क्षेत्रों को कवर किए जाने की योजना है, जिस पर कार्य भी शुरू हो चुका है.

इन सभी हालात में कर सकते हैं कॉल 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गाड़ियों के अलावे 500 मोटरसाईकिलें भी रखने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि 112 कॉल सेंटर में कार्यरत सभी कर्मी महिलाएं हैं, जो मुस्तैदी के साथ सभी कार्यों को सकुशल तरीके से कर रही हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपातकालीन हालत जैसे अपराध की घटना, वाहन दुर्घटना, आगजनी या अन्य कोई आपदा हो तो इस सबमें एकल नंबर 112 पर निःशुल्क कॉल कर इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है. उन्होंने 112 नंबर का व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए हैं.


Zee Salaam