Bihar Politics: बिहार के पूर्व सीएम और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के चीफ लालू प्रसाद यादव इन दिनों राजनीति में बहुत एक्टिव हो गए हैं. नवरात्रि त्यौहार के दौरान लालू यादव पटना के कई इलाकों में घूमते हुए नज़र आए. वह पटना में सप्तमी से लेकर विजयादशमी तक सक्रिय दिखे. लेकिन चर्चाएं तब ज्यादा होने लगी जब पूर्व सीएम विजयादशमी के दूसरे दिन अपने पुराने संसदीय इलाके छपरा पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, पूर्व सीएम चारा घोटाले में लंबे दिनों तक जेल में रहे और बीमारी की वजह से लंबा वक्त बिहार से बाहर रहे. लेकिन इन दिनों लालू अपना ज्यादा वक्त पटना में गुजार रहे हैं. खास बात यह है कि लालू यादव कार्यकर्ताओं और पार्टी के नेताओं से मिलने के लिए भी वक्त निकालते हैं. 


लालू को एक्टिव होने के बाद राजद के नेताओं और कार्यकर्ताओं में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है. पूर्व सीएम जब छपरा राजद का अंडर कंस्ट्रक्शन ऑफिस को देखने पहुंचे तो वहां पर नेताओं और प्रशंसकों की भीड़ इकट्ठी हो गई.


लालू राजनीति के माहिर खिलाड़ी
बता दें कि पूर्व सीएम लालू यादव राजनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं. इसका सबसे प्रमाण साल 2015 विधान सभा चुनाव है. जमानत पर बाहर होने के बाद पटना पहुंचे ही सीएम नीतीश कुमार को  महागठबंधन में शामिल करा लिया. नीतीश के महागठबंधन में शामिलव होने के बाद उस वक्त बिहार की राजनीति में पूरा समीकरण ही बदल गया था. लालू की इस नीति की वजह से बिहार में एनडीए की सत्ता पलट गई और नई सरकार महागठबंधन रूप में गठन हुई थी.


8 साल बाद पहुंचे कांग्रेस दफ्तर
पूर्व सीएम लालू प्रसाद आठ साल के बाद बिहार के कांग्रेस दफ्तर पहुंचे और एक प्रोग्राम में भाग लिया.  इससे पहले वह विजयादशमी के दिन गांधी मैदान में हो रही रावण दहन प्रोग्राम में भी सीएम नीतीश और गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के साथ मंच पर नजर आए.



गौरतलब है कि, आने वाले साल में लोकसभा इलेक्शन होने की संभावना है, तो वहीं साल 2025 में असेंबली इलेक्शन होना है.