Budget 2024 in Hindi: बजट 2024-25 पेश किया जा रहा है और कई बड़े ऐलान भी हो रहे हैं. इस सब के बीच हम आपको बताने वाले हैं, कि इस बजट में आम नागरिकों के लिए क्या बड़े ऐलान हो रहे हैं. तो आइये जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- Mudra Loan Limit: मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है.


- Budget for Employees: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "...सभी फॉर्मल सेक्टर्स में नए कार्यस्थल में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. ईपीएफओ में पंजीकृत पहली बार के कर्मचारियों को 3 किस्तों में एक महीने के वेतन का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण 15,000 रुपये तक होगा. पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन होगी. इस योजना से 210 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा."


- PM Suryaghar Muft Bijli Yojana: निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी. यह योजना इसे और बढ़ावा देगी."


- PM Awaas Yojna: पीएम आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 करोड़ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की आवास जरूरतों को पूरा किया जाएगा. इसमें अगले पांच सालों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्र के जरिए की गई सहायता शामिल होगी.


- Budget for Student: केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी."


- MSMEs Budget: एमएसएमई पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "एमएसएमई को टर्म लोन की सुविधा के लिए क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की जाएगी. यह योजना ऐसे एमएसएमई के क्रेडिट जोखिम को कम करने पर काम करेगी. स्व-वित्तपोषण गारंटी फंड प्रत्येक आवेदक को 100 करोड़ रुपये तक का कवर प्रदान करेगा, जबकि ऋण राशि इससे अधिक हो सकती है..."


- Budget 2024 for student: एजुकेशन लोन पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के कर्ज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी."


- Budget for Farmers: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "किसानों द्वारा खेती के लिए 32 खेत और बागवानी फसलों की 109 नई उच्च उपज वाली और जलवायु लचीली किस्में जारी की जाएंगी. अगले 2 सालों में, 1 करोड़ किसानों को प्रमाणीकरण और ब्रांडिंग के जरिए समर्थित प्राकृतिक खेती में शामिल किया जाएगा..."


- Mobile Phone Budget: मोबाइल फोन उद्योग पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "मैं मोबाइल फोन और मोबाइल पीसीबीएस तथा मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं."


- गोल्ड और सिल्वर पर कस्टम ड्यूटी को घटा दिया गया है. गोल्ड और सिल्वर पर 6 फीसद और प्लेटिनम पर 6.5 फीसद लगाई जाएगी. इसके साथ ही कपड़े और जूते भी सस्ते होंगे,


- कैंसर की दवाओं पर दाम को घटाया गया है. सरकार ने 3 दवाओं पर इंपोर्ट ड्यूटी हटा दी है. इसके साख ही कॉपर और लोहे का स्क्रैप सस्ता हो गया है.


- इलेक्ट्रिक कारों को सस्ता कर दिया गया है. ये ई-व्हीकल को तर्जी देने में एक अहम कदम है. 


- उज्जवा गैस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाई गई.