DA Hike ​: केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात दी है. केंद्र ने बुधवार को महंगाई भत्ते (DA) में तीन फीसदी का इजाफा करने का ऐलान किया है, जो एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी. केंद्र के इस घोषणा से करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. कैबिनेट ने दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में उनके बेसिक सैलरी /पेंशन पर तीन फीसदी की बढ़ोतरी की मंजूरी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PM नरेन्द्र मोदी ने दी बधाई
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Ashwini Vaishnaw ) ने पीएम नरेन्द्र मोदी ( PM Modi )की अगुआई में हुई कैबिनट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों ( Central Government Employees ) और पेंशनभोगियों को दिवाली की बधाई भी दीं.


8 महीने पहले 5 फीसदी की हुई थी बढ़ोतरी
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि DA/DR बढ़ोतरी एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी. इससे पहले मार्च महीन में भी सरकार ने 1 जनवरी, 2024 से DA/DR को चार फिसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था. मंत्री ने कहा कि डीए बढ़ोतरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स -इंडस्ट्रियल वर्कर्स के 12 महीने के औसत पर आधारित है.


यह भी पढें:- आतंकवाद और बिजनेस साथ-साथ संभव नहीं, SCO बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को उसी की घर पर घेरा


 


मंत्री ने बताया कि DA/DR में वृद्धि से सरकारी खजाने पर 9,448 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा बोझ पड़ेगा. यह वृद्धि स्वीकृत सूत्र के तहत है, जो सातवें सेंट्रल पे कमीशन की सिफारिशों पर आधारित है. इससे करीब 49.18 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.