Chandrayaan-3 Mission: हिंदुस्तान के लिए आज का दिन काफी अहम है. क्योंकि भारतीय वैज्ञानिकों की सालों की मेहनत रंग लाने वाली है. चंद्रयान मिशन- 3 का आज बेहद जरूरी दिन हैं, क्योंकि शाम 6 बजकर 4 मिनट पर लैंडिंग होनी है. इसके लिए इसरो ने एक जगह को चुना है, जहां लैंडर को उतारा जाएगा. भारत के लिए ये मिशन इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि रूस के जरिए लॉन्च किया गया लूना-25 मिशन फेल हो गया है. रूस तकरीबन 47 साल बाद मिशन मून पर निकला था.


चंद्रयान-3 मिशन अपडेट (Chandrayaan Mission Update)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंद्रयान-3 मिशन में वैज्ञानिकों को जिन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है उनमें से पहली है सॉफ्ट लैंडिंग. क्योंकि पिछली बार स्पीड तेज होने के कारण लैंडर क्रैश हो गया था. इसके अलावा दूसरी और तीसरी चुनौती है लैंडर उतरते वक्त सीधा रहे और वहीं उतरे जो जगह ISRO ने निर्धारित की हुई है.


कहां देखें चंद्रयान मिशन लाइव? (Chandrayaan-3 mission live)


चंद्रयान मिशन लाइव देखने के लिए ISRO ने लाइव ट्रैकर लॉन्च किया हुआ है. जिसके जरिए आप देख सकते हैं कि इस वक्त चंद्रयान कहां है. चंद्रयान मिशन का लाइव आप इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं. इसके साथ ही इसे ISRO के फेसबुक अकाउंट से भी देखा जा सकता है. ये लाइव शाम 5:20 मिनट पर शुरू हो जाएगा. आप चंद्रयान-3 मिशन का लाइव अपडेट हमारे चलाए गए लाइव ब्लॉग के जरिए भी देख सकते हैं.


लैंडिंग सही रही तो क्या होगा?


रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर लैंडिंग सही रही तो लैंडर में से रोवर बाहर आएगा और 500 मीटर के इलाके का मुआयना करेगा. चांद के वातावरण को जांचा जाएगा, और यह लैंडर पूरे एक दिन चांद पर रहेगा. चांद का एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है. 


क्यों फेल हुआ लूना-25 मिशन


लूना मिशन फेल होने के बाद रूस के साइंटिस्ट्स का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि लूना को चांद की सबसे करीब ऑर्बिट पर लेकर जाना था. लेकिन वह बेकाबू हो गया और ऑर्बिट के बाहर चला गया.जिसके बाद वह चांद की सतह से जा टकराया और ब्लास्ट हो गया.