Congress President Election: लंबे अरसे से मांग होती रही है कि कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष कोई गैर गांधी हो. लगता है इस बार यह मांग पूरी हो जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले इस पद के लिए गहमागहमी शुरू हो गई है. कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर ने संकेत दिया है कि कांग्रेस के प्रेसिडेंट पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं. हालांकि उन्होंने साफ तौर पर यह नहीं कहा है लेकिन उनकी यह इच्छा कई मौकों पर झलक चुकी है. 


थरूर के खिलाफ उतरेंगे उम्मीदवार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि अगर शशि थरूर ने नामांकन के लिए पर्चा दाखिल किया तो कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव होगा. सूत्रों का यह भी कहना है कि अगर गांधी परिवार से कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कोई भी पर्चा दाखिल नहीं करता है तो वह थरूर के खिलाफ उम्मीदवार उतारेंगे.


यह नेता हो सकते हैं उम्मीदवार


सूत्रों के मुताबिक "अगर इस पद के लिए गांधी परिवार से कोई नामांकन दाखिल नहीं करेगा और थरूर अपना नामांकन दाखिल करते हैं, तो हम उनके खिलाफ उम्मीदवार जरूर देंगे. फिर चाहे वो अशोक गहलोत हों या दिग्विजय सिंह हों. क्योंकि ये दोनों नेता खांटी कांग्रेसी ही नहीं, बल्कि निचले स्तर से कांग्रेस से जुड़े रहे हैं और यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने कभी पार्टी या गांधी परिवार के खिलाफ कोई बयानबाजी या कोई एक्शन नहीं लिया." माना जा रहा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक या राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सबसे आगे नजर आ रहे हैं, क्योंकि दोनों अनुसूचित जाति समुदाय से हैं.


यह भी पढ़ें: क्या शशि थरूर ही हैं, कांग्रेस के अगले पार्टी अध्यक्ष; सोनिया की सहमति से मिल रहे ये संकेत


थरूर ने चुनाव लड़ने की इच्छा जताई


बता दें कि कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की इच्छा तजाई थी. पार्टी सूत्रों ने कहा कि अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को संकेत दिया कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए थरूर के चुनाव लड़ने से कोई आपत्ति नहीं है. वहीं गहलोत के करीबियों का कहना है कि गहलोत ने अबी तय नहीं किया है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं. अभी वह यही चाहते हैं कि राहुल गांधी ही कांग्रेस अध्यक्ष पद का पदभार संभाल लें. 


कोई भी लड़ सकता है चुनाव


पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, "जो कोई भी चुनाव लड़ना चाहता है वह स्वतंत्र है और ऐसा करने के लिए स्वागत है. यह कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी की लगातार स्थिति रही है. यह एक खुली, लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है. किसी को भी चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की आवश्यकता नहीं है.


कब हैं चुनाव?


ख्याल रहे कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 सितंबर तक नॉटिफिकेशन जारी की जाएगी. इसके लिए नामांकन दाखिल करने के लिए 24 से 30 सितंबर तक होगी. नामांकन वापस लेने की तारीख 8 अक्टूबर है. अगर एक से ज्यादा उम्मीद होगा तो 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे. 


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.