EC Arun Goyal Resign: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने  शनिवार, 9 मार्च को इस्तीफा दे दिया. गोयल का इस्तीफा ऐसे वक्त पर आया है जब जब लोकसभा चुनावों के अपेक्षित  कार्यक्रमों के ऐलान में कुछ ही दिन बाकी है. जानकारी के मुताबिक गोयल के इस्तीफे को राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्म ने स्वीकार कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश में चुनाव की तैरियों में सत्तारूढ़ और अपोजिशन पार्टियां जुट गई हैं. माना जा रहा है कि जल्द चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. लेकिन इसी बीच चुनाव आयुक्त ने इस्तीफा दे दिया.  गोयल का कार्यकाल 5 दिसंबर, 2027 तक था. उन्होंने चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के रिटायर होने के बाद ये कुर्सी संभाली थी.


1985 बैच के IAS अफसर हैं गोयल
कानून मंत्रालय की नोटिफिकेशन के मुताबिक, गोयल का इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को स्वीकार कर लिया है. हालांकि अब तक यह पता नहीं चला सका है कि उन्होंने वक्त से पहले पद क्यों छोड़ा. गोयल पंजाब कैडर के 1985- बैच के आईएएस अफसर हैं. वह नवंबर 2022 में चुनाव आयोग में शामिल हुए थे.


दो पद हुए खाली
फरवरी में अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति के बाद से निर्वाचन आयोग में पहले से एक पद खाली था, अब गोयल के इस्तीफे के बाद दो पद खाली हो गए हैं. यानी, तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में अब केवल एक सदस्य बच गया है.


कानून के मुताबिक, सीईसी और ईसी की नियुक्ति के लिए कानून मंत्री की अध्यक्षता में दो केंद्रीय सचिवों की निगरानी में  पांच नामों को शॉर्टलिस्ट की जाती है. इसके बाद चयन समिति प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में जिसमें पीएम के द्वारा नामित एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता या सदन में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता शामिल होते हैं. जिसके बाद एक नाम पर मुहर लगती है.