नई दिल्लीः हरियाणा में कांग्रेस के कद्दावर नेताओं के बीच के सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. वह पार्टी से बगावत करने के मूड में. इस बात की खबर लगते ही कांग्रेस ने हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव में खरीद-फरोख्त की आशंकाओं के मद्देनजर अपने करीब 28 विधायकों को हरियाणा से दूर कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भेज दिया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, ये सभी विधायक दिल्ली में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर जमा हुए थे और फिर दिल्ली से ही उन्हें विमान से रायपुर ले जाया गया. राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए मतदान 10 जून को होना है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा कांग्रेस में बागवत के सुर 
गौरतलब है कि हरियाणा में कांग्रेस के कुल 31 विधायक हैं जिनमें किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई जैसे वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं. बिश्नोई और किरण चौधरी के इन दिनों पार्टी से नाराज होकर बगावत करने की आशंकाएं हैं. वह आने वाले राज्यसभा चुनाव में पार्टी लाइन से बाहर जाकर वोट कर सकते हैं. 
उल्लेखनीय है कि हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस ने अजय माकन को उम्मीदवार बनाया है. विधानसभा में पार्टियों के विधायकों की तादाद के आधार पर पंवार का चुना जाना लगभग तय है, लेकिन माकन को कड़ी टक्कर का सामना करना होगा क्योंकि दूसरी सीट के लिए एक मीडिया समूह के मालिक कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है.


हरियाणा विधानसभा की दलगत स्थिति
उल्लेखनीय है कि कार्तिकेय शर्मा राज्य के पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के पुत्र हैं. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के 40 जबकि कांग्रेस के 31 विधायक हैं. भाजपा की सहयोगी जजपा के 10 विधायक हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक और 7 निर्दलीय विधायक हैं. पिछले मंगलवार को नामांकन भरने की आखिरी तारीख थी जबकि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 3 जून है. 


Zee Salaam