Rajkot News: गुजरात के राजकोट शहर के बाहरी इलाक़े में बन रहे एक डैम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिवंगत मां हीराबेन के नाम पर रखा गया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी शेयर की. ट्रस्ट के अध्यक्ष दिलीप सखिया ने बताया कि राजकोट-कलावाड रोड पर वागुदाद गांव के पास न्यारी नदी के निचले हिस्से में गिर गंगा परिवार ट्रस्ट के ज़रिए 15 लाख रुपये की लागत से चेक डैम बनाया जा रहा है. लोकल एमएलए दर्शिता शाह और राजकोट के मेयर प्रदीप दाव की मौजूदगी में डैम के लिए एक ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'हीराबा स्मृति सरोवर' रखा गया डैम का नाम
प्रोग्राम में इस बात की जानकारी दी गई कि "प्रधानमंत्री की मां को श्रद्धांजलि के तौर में, हमने चेक डैम का नाम 'हीराबा स्मृति सरोवर' रखने का फैसला किया है, क्योंकि यह उनकी याद में बनाया जा रहा है. विधायक ने बताया कि यह नई पीढ़ी को उनकी मृत्यु के बाद भी उनकी सादगी के बारे में प्रेरित करेगा. ट्रस्ट के अध्यक्ष दिलीप सखिया ने बताया कि ट्रस्ट ने दानदाताओं की आर्थिक मदद से पिछले चार महीनों में 75 चेक डैम बनाए हैं. उन्होंने कहा कि नवीनतम बांध का काम दो हफ़्ते के अंदर पूरा हो जाएगा और इसमें लगभग 2.5 करोड़ लीटर पानी जमा करने की क्षमता होगी.


 400 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है बांध
साथ ही इस डैम के बारे में बताया गया कि यह बांध 400 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा होगा. एक बार भरने के बाद यह नौ महीने तक सूखा नहीं रहेगा.यह भूजल को रिचार्ज करेगा और आसपास के गांवों के किसानों और पशुपालकों की मदद करेगा. ग़ौरतलब है कि इससे पहले भी गुजरात के गांधीनगर में एक 60 मीटर लंबी सड़क का नाम बदलकर 'पूज्य हीरा मार्ग' रखा जा चुका है.बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा का बीते साल 30 दिसंबर को निधन हो गया था. हीरा बा ने 100 साल की उम्र में  गुजरात के अहमदाबाद के एक अस्पताल में आख़िरी सांस ली थी.


Watch Live TV