नई दिल्ली. घर या दफ्टर में बैठकर पिज्जा ऑर्डर कर मंगवाने वालों के लिए एक बुरी खबर है. ऑर्डर किए हुए पिज्जा के बदले में आपकी बेहद निजी मालूमात दूसरों के हाथ लग सकती है और आप किसी बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं. दुनिया की मशहूर पिज्जा ब्रांड डोमिनोज के ऑनलाइन ग्राहकों के 18 करोड़ निजी डेटा लीक होने की खबर है. इसमें पिज्जा ऑर्डर करने वाले सारिफीन के मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन की गई सभी अदायगी की मालूमात शामिल हैं. गुजिश्ता अप्रैल महीने में ही हैकर ने दावा किया था कि उसने 18 करोड़ डेटा हैक कर लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वेब सिक्योरिटी के माहिरीन राजशेखर राजारिया ने अपने टिव्ट्टर हैंडल पर इस बात का खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि डोमिनोज को मिलने वाले लगभग 18 करोड़ ऑर्डर के डेटा को हैकर ने लीक कर डार्क वेब पर मुहैया करा दिया है. इसमें उन लोगों के डेटा शामिल हैं जो हमेशा डोमिनोज में पिज्जा के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करते थे.


ये भी पढ़ें: क्या बीच से दवा तोड़कर खाने से आधा पावर हो जाता है खत्म, जनिए हकीकत


पहले भी हो चुका डेटा लीक
गौरतलब है कि डेटा लीक के मामले मुसलसल सामने आ रहे हैं. इससे पहले अप्रैल माह में एक साइबर सिक्योरिटी फार्म हडसन रॉक ने डेटा लीक होने की खबर दी थी. कंपनी ने दावा किया था कि डोमिनोज के सारफीन की निजी मालूमात को फरोख्त किया जा रहा है. डेटा में 10 लाख सिर्फ के्रडिट कार्ड की जानकारी लीक होने का दावा किया गया था. सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक जिन लोगों ने पिज्जा ऑर्डर किया उनकी जानकारी लीक हुई और वह हैकरों के पास पहुंच गई. डार्क वेब पर हैकर्स इस डाटा को लाखों रुपये लेकर बेच देते हैं. कोई भी शख्स इस लीक हुए डेटा को डार्क वेब पर तलाश कर सकता है.


ये भी पढ़ें: लड़की ने ट्वीट कर सोनू सूद से मांगा ब्वॉयफ्रेंड, फिर कुछ इस तरह पूरी हुई ख्वाहिश


कंपनी ने किया डेटा लीक होने से इंकार
यह कोई पहली दफा नहीं है जब डोमिनोज कंपनी का डेटा लीक हुआ हो, इससे पहले भी उसका डेटा लीक होने की खबर आई थी. हालांकि डोमिनोज कंपनी ने अपने किसी भी ग्राहक का डेटा लीक होने से इंकार किया है. मालूम हो कि डोमिनोज फुड सर्विस मुहैया कराने वाली एक मशहूर कंपनी है. डोमिनोज के हिन्दुस्तान के 285 शहरों में आउटलेट्स हैं. दुनिया के कई मुल्कों में यह अपना कारोबार करती है.  


Zee Salam Live TV: