Cucumber Benefits: खीरा का रोज़ाना इस्तेमाल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. खीरे में 95 फीसद पानी होता है. जिसकी वजह से ये कई बीमारियों से शरीर की हिफाज़त करता है. खीरे में मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. खीरे को लोग अलग-अलग तरह से खाना पसंद करते हैं. कोई खीरे का इस्तेमाल सलाद के तौर पर करता है तो किसी को खीरे का रायता पसंद होता है. आज हम आपको बताएंगे कि किन बीमारियों में खीरे का इस्तेमाल फायदेमंद है.


पेशाब में होने वाली जलन को कम करता है  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर लोगों को पेशाब में जलन होने की शिकायत रहती है. इसके दो अहम कारण होते हैं पहला शरीर में पानी की कमी और दूसरा यूटीआई इंफेक्शन. खीरा इन दोनों ही परेशानियों में फायदेमंद साबित होता है. खीरे में पानी काफी मात्रा में होता है जो कि पानी की कमी की वजह से होने वाली पेशाब की जलन को कम करने में मदद करता है.


वेट कंट्रोल करता है खीरा


आज हर कोई अपना वज़न कम करता चाहता है. वज़न कम करने में खीरा काफी मददगार साबित हो सकता है. खीरे में 95 फीसद पानी होता है, जो मेटबॉलिज्म मजबूत करता है. खीरे में पानी की मात्रा ज़्यादा होने के चलते आप कई ऐसी चीजों के इस्तेमाल से बच जाते हैं जिनसे वेट बढ़ने का डर लगा रहता है. खीरा वेट कम करने में मदद करता है.


डायबिटीज में मददगार है खीरा


अगर आप शुगर के मरीज़ हैं तो खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद है. दरअसल, ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है. साथ ही इसमें पानी के साथ फाइबर और रफेज की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है. खास कर कि ये शुगर और कार्ब्स के मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इस तरह ये डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है.


पेट की बीमारियों में फायदेमंद है खीरा


पेट की बीमारियों में खीरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, इसके पीछे कई कारण है. ये एसिडिटी की प्रॉब्लम को कम करता है. खीरा खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है और पेट साफ रहता है. 


हड्डियों को मज़बूत बनाता है


खीरा खाने से हड्डियां मज़बूत होती हैं ओर इससे जुड़ी तमाम समस्याओं में खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद है. खीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि हड्डियों की परेशानियों को दूर कर सकता है. साथ ही इसमें विटामिन K होता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाता है


इस तरह की ख़बरों के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें