Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में हालात गंभीर बने हुए हैं. पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रहे हैं. अब एक बार फिर मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग (Himachal Pradesh IMD) के मुताबिक कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर, मंडी बिलासपुर, सोलन, शिमला और कुल्लू जिले में बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है.


बारिश के कारण कई हजार करोड़ का नुकसान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल प्रदेश के रेवेन्यू मिनिस्टर जगत सिंह नेगी ने जानकारी दी है कि भारी बारिश की वजह से इस साल तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ है. जिसमें प्राइवेट और पब्लिक प्रोपर्टीज़ शामिल हैं. जगत सिंह ने कहा,"बारिश की वजह से राज्य को अब तक 10,000 करोड़ का नुकसान हो चुका है. बारिश से जुड़े हादसों में अब तक 348 लोगों की मौत हो चुकी है, 38 लोग लापता हैं और 300 से ज्यादा लोग घायल हैं."


मौसम विभाग ने क्या कहा?


भारतीय मौसम विभाग के हेड सुरेंद्रपाल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया है कि सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, चंबा, कंगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट के मुताबिक इन जिलों में लैंडस्लाइड, फ्लैश फ्लड और बादल फटने जैसे हादसे हो सकते हैं. चंबा, कुल्लू, कंगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर में फ्लैश फ्लड की वॉर्निंग दी गई है. हिमाचल प्रदेश में मानसून का असर 27 अगस्त तक रहेगा. इसके बाद मौसम नॉर्मल होने की संभावना है.


बढ़ेगी बारिश की इंटेसिटी


सुरेंद्रपाल आगे कहते हैं,"हिमाचल प्रदेश में अब तक मानसून में सामान्य से 36 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. दशकों बाद प्रदेश में मानसून के दौरान इस तरह की बारिश देखने को मिली है. अगले तीन दिनों में बारिश की इंटेसिटी बढ़ने वाली है, जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है.”


हिमाचल प्रदेश में भारी नुकसान


ज्ञात हो कि पिछले कई दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश से हो रहे हादसों के कारण काफी नुकसान हुआ है. 13 अगस्त से 18 अगस्त के बीच कई जगह लैंडस्लाइड हुई, जिनमें कई लोगों ने अपनी जान गवाई थी. एक अधिकारी ने जानकारी दी,"पहाड़ी इलाकों में बारिश के बीच कोहरा भी काफी रहेगा, जिससे वहां गाड़ी चलाने वाले लोगों को परेशानी हो सकती है."