नई दिल्ली: साल के बाकी दिनों की तरह आठ मई का दिन भी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं के लिए याद किया जाता है. जर्मन तानाशाह हिटलर के आत्महत्या करने के तकरीबन एक सप्ताह बाद वह आठ मई का ही दिन था जब जर्मनी के जनरल आल्फ्रेड योडल ने बिना शर्त आत्मसमर्पण के कागजों पर दस्तखत कर दिए और इसके साथ ही यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध का खात्मा हो गया. वर्ल्ड वॉर का रस्मी तौर पर ऐलान होने तक रूस में अगला दिन हो चुका था. इसलिए वहां नौ मई को विश्व युद्ध के समापन का जश्न मनाया गया. हालांकि जापान ने सितंबर में आत्मसपर्मण किया और उसके बाद ही दूसरे विश्व युद्ध पूरी तरह से समाप्त हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया की बात करें तो पिछले वर्ष मई के महीने में दुनियाभर में जहां इस महामारी में लगातार तेजी हो रही थी. भारत में इसके फैलाव का दायरा उम्मीद के मुताबिक कम था हालांकि सरकार ने इसके असर का अंदाजा लगाते हुए लोगों को इसके साथ 'जीना सीख लेने' की ताकीद की थी.


यह भी देखिए: सपना ने सुनाई दुख भरी कहानी: पिता की मौत ने बदल दी थी जिंदगी, लोगों से सुनीं गंदी-गंदी बातें


बहरहाल पिछले साल आठ मई को देश में कोरोना वायरस के शिकार लोगों का आंकड़ा 60 हजार तक पहुंच गया था. आज के संदर्भ में जब मरने वालों की तादाद लाखों में और मरीजों की तादाद करोड़ों में है, यह आंकड़ा मामूली जान पड़ता है, लेकिन पिछले साल यह आंकड़े भी मुसीबतों के किसी पहाड़ से कम नहीं थी.


देश दुनिया के इतिहास में आठ मई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार हैं:-


यह भी पढ़ें: स्लिम और फिट रहने के ल‍िए करें दही-किशमिश का इस्तेमाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़ा


1886 : अमेरिकी फार्मासिस्ट जान एस पैंबरटन ने कोका कोला का विकास किया और उस समय इसे एक टॉनिक बताया गया.
1929 : भारत की प्रसिद्ध ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का जन्म.
1959 : प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को भारत के खिलाफ धमकी भरी युद्ध जैसी तकरीरों से बाज आने को कहा.
1970 : ब्रिटिश रॉक बैंड द बीटल्स के सदस्यों ने औपचारिक रूप से अलग होने के एक महीने बाद अपना आखरी स्टूडियो अलबम ‘लैट इट बी’ जारी किया.
2004 : श्रीलंका के मुरलीधरन ने 521 विकेट लेकर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया जो चार साल पहले वेस्टइंडीज के कोर्टनी वाल्श ने बनाया था.
2009 : पाकिस्तान की सेना ने स्वात घाटी में तालिबान के खिलाफ अपने अभियान को तेज किया. तालिबान के जुल्म से परेशान करीब दो लाख लोगों ने घाटी से पलायन किया.
2010 : छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बीजापुर- भोपालपट्टनम राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर सीआरपीएफ के बख्तरबंद वाहन को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ाया, आठ जवान शहीद.
2020 : देश में कोविड-19 के मरीज करीब 60 हजार हुए, सरकार ने कहा, कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा.


ZEE SALAAM LIVE TV